Twitter Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

World Photography Day 2023 ये है दुनिया की पहली सेल्फी और देखे पहला रंगीन और सफ़ेद फोटो

World Photography Day 2023 ये है दुनिया की पहली सेल्फी और देखे पहला रंगीन और सफ़ेद फोटो। दरअसल आज की तारीख यानि 19 अगस्त को विश्व फोटोग्राफी दिवस (World Photography Day 2023) के तौर पर मनया जाता है. ये दिन फोटोग्राफी के क्षेत्र में अपने अमुल्य योगदान देने वाले फोटोग्राफरों की सराहना करने के लिए मनाया जाता है.

इस खास दिन के इतिहास पर गौर फरमाएं, तो विश्व फ़ोटोग्राफ़ी दिवस की शुरुआत ‘डागुएरियोटाइप’ के आविष्कार के साथ हुई थी, जिसे साल 1837 में विकसित किया था फ्रांसीसी लुई डागुएरे और जोसेफ नाइसफोर द्वारा. फिर इसके करीब दो साल बाद यानि साल 1839 के जनवरी महीने में फ्रेंच एकेडमी ऑफ साइंसेज द्वारा इसे आधिकारिक तौर पर मान्यता दे दी गई. इसके बाद करीब 7 महीने बाद आज ही की तारीख 19 अगस्त को फ्रांसीसी सरकार ने इसे दुनिया के लिए एक तोहफा करार दिया.

यह भी पढ़े :

18 साल बाद Welcome 3 का वेलकम होगा इस दिन आ गई तारीख सामने, इस बार होंगे नए सितारे हँसाने

 

World Photography Day 2023 के दिन हम आपको दिखने जा रहे है दुनिया की पहली सेल्फी कोनसी थी। आपके भी मन में सवाल अत होगा की दिनिया के पहली सेल्फी कैसी होगी।

The-First-Self-Portrait

The-First-Self-Portrait-
The-First-Self-Portrait-

 

यह जाना जाता है कि पहला आत्म-चित्र 1839 में पहले से ही प्रसिद्ध फोटोग्राफर रोबर्ट कॉर्नेलियस द्वारा लिया गया था। इसके साथ ही, उस व्यक्ति ने संयुक्त राज्य में पहला फोटो स्टूडियो खोलने का भी प्रसिद्धी प्राप्त की थी।

World’s first photograph

world-oldest-photos
world-oldest-photos

 

1826 में जोजफ निसेफोर निएप्स नामक फ्रांसीसी महाशय ने एक विशिष्ट कामेंरे में दुनिया की पहली फोटोग्राफ बनाई थी। इस फोटो का सरल नाम “ले ग्रास की खिड़की से दृश्य” रखा गया था। इस फोटो को दुनिया की सबसे प्राचीन बची हुई फोटो माना जाता है।

The first colour photograph

The-first-color-photograph
The-first-color-photograph

 

पहली रंगीन फोटोग्राफ गणितीय भौतिकशास्त्री जेम्स क्लर्क मैक्सवेल द्वारा ली गई थी। मैक्सवेल ने यहां दिखाई गई तर्तन रिबन की छवि बनाने के लिए इसे तीन बार लाल, नीला और पीले फिल्टर के माध्यम से फोटोग्राफ किया, फिर उन छवियों को एक रंगीन संयोजन में 1861 में पुनर्मिलित किया।

First photograph of a human being

First-Photograph-of-a-Human-Being_
First-Photograph-of-a-Human-Being_

 

यह तस्वीर पेरिस में स्थित बुलेवार ड्यू टैम्पल की ली गई थी। यह छवि 1838 में दागेरे द्वारा ली गई थी।

ऐसे मनाये World Photography Day 2023

इस विशेष दिन का आयोजन विभिन्न तरीकों से किया जा सकता है। विशेष रूप से इस दिन फोटोग्राफी की उत्कृष्ट कला को अपने कैमरे में रूपांतरित करके उसमें समाहित लम्हों का आनंद लिया जाता है। आमतौर पर, विश्व फोटोग्राफी दिवस पर लोग अपनी फोटोग्राफिक कौशल से खींची गई तस्वीरों को सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्मों पर साझा करते हैं, उन्हें विचारपूर्ण कैप्शन के साथ साझा करते हैं और सोशल मीडिया हैंडल पर “वर्ल्ड फोटोग्राफी डे 2023” के हैशटैग के साथ उन्हें पोस्ट करते हैं।

इस विशेष दिन के मौके पर स्कूल, कॉलेज या कार्यालय में रोचक गतिविधियाँ, फोटोग्राफी प्रतियोगिताएँ, विविध प्रकार की प्रतिस्पर्धाएँ आयोजित की जा सकती हैं। इस परिस्थिति में, आप भी अपने कैमरे या मोबाइल फोन के साथ आगे बढ़कर श्रेष्ठ तस्वीरें क्लिक कर सकते हैं और इस खबर के लिंक को सोशल मीडिया पर साझा करके अपनी फोटोग्राफिक माहिती को आगे बढ़ा सकते हैं.

यह भी पढ़े :

पैन-इंडिया फिल्म ‘Swayambhu ‘ की शूटिंग शुरू, निखिल सिद्धार्थ इस फिल्म में नए और अनूठे अवतार में दिखाई देंगे

 

Spread the love

3 thoughts on “World Photography Day 2023 ये है दुनिया की पहली सेल्फी और देखे पहला रंगीन और सफ़ेद फोटो”

  1. Great information … 1938 se leke aaj tak me kitna badlaw aa gya hai .. human photography me ..Such a huge revolution.

    Reply

Leave a Comment

Vivo Y78 (t1) & Vivo Y78m (t1) 12GB रैम, 50MP कैमरा के साथ लॉन्च, जानें कीमत Dussehra 2023: 23 या 24 अक्टूबर कब मनाई जाएगी विजयादशमी, जान लें सही डेट Surya Grahan 2023: सूर्य ग्रहण के दौरान ना करें ये गलती 17 अक्टूबर तक इन राशियों का पलटेगा भाग्य, राजयोग का है योग अवनीत कौर ने इंस्टाग्राम पर लगाया ग्लैमर का तड़का, देखें फोटोज अवनीत कौर रोम शहर की गलियों में धूप का मजा लेते हुए फोटोज क्लिक करवाती नजर आई Vivo V29: हो गया लांच जाने स्पेसिफिकेशन्स और प्राइस Ram Charan Spotted At Airport: एक बार फिर नंगे पैर दिखें राम चरण Fukrey 3 Box Office Collection Day 6: बॉक्स ऑफिस पर Fukrey 3 का कब्जा Tiger Nageswara Rao Hindi Trailer: का धमाकेदार ट्रेलर हुआ रिलीज, फुल ऑन एक्शन अवतार में रवि तेजा