Twitter Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

Anirudh Ravichander: 20 की उम्र में बनाया था वायरल गाना Kolaveri Di म्यूज़िक, जवान का वो म्यूज़िक डायरेक्टर

Anirudh Ravichander: जवान, एक नई धारा की फ़िल्म है जिसने बॉलीवुड में धड़क उठाई है। इस फ़िल्म के साथ, हम उन लोगों की ओर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं जिन्होंने इस फ़िल्म के संगीत को वायरल बनाया, और उनमें से एक नाम है Anirudh Ravichander का।

Anirudh Ravichander, जो कि अनिरुद्ध के नाम से मशहूर हैं, बॉलीवुड म्यूज़िक इंडस्ट्री के एक युवा और प्रतिष्ठित म्यूज़िक डायरेक्टर हैं। उन्होंने अपने युवावस्था में ही एक बेहद लोकप्रिय गाना ‘कोलावेरी डी’ को कॉम्पोज़ किया था, जिसने तमाम भारतीय युवाओं के दिलों को छू लिया था।

Anirudh Ravichander

Kolaveri Di बनाने वाले ने जवान का म्यूज़िक दिया है

‘कोलावेरी डी’ एक ऐसा गाना था जो युवाओं के बीच में एक महामुद्दत की तरह फैल गया था। यह गाना दक्षिण भारतीय फ़िल्म “3” के लिए बनाया गया था, जिसमें धनुष मुख्य भूमिका में थे। ‘कोलावेरी डी’ की खास बात थी उसके बोलों में और उनके व्याकरण में, जो कि युवाओं के बीच में धमाल मचा दिया।

अनिरुद्ध का यह गाना बनाने का सफर एकदम अद्भुत था। उन्होंने इसे एक साधारण तरीके से कॉम्पोज़ किया, लेकिन उसके अल्पस्वर में छुपा हुआ जादू उसे विशेष बनाता है। इस गाने के बाद, अनिरुद्ध ने अपने करियर की ऊंचाइयों को छूने का संकेत दिया और उन्होंने कई अन्य प्रमुख फ़िल्मों के संगीत को भी कॉम्पोज़ किया, जिसमें SRK की जवान भी शामिल है। यह भी पढ़े: Mission Raniganj Teaser: खदान में फसे लोगो की जान बचाएंगे अक्षय कुमार, सच्ची घटना पर है फिल्म

‘जवान’ फ़िल्म में अनिरुद्ध का संगीत भी काफ़ी चर्चा में था। उन्होंने फ़िल्म के अलग-अलग पलों को उनके संगीत के माध्यम से और भी रोमांचक बनाया। ‘जवान’ फ़िल्म के संगीत का योगदान है उस स्थानियता का प्रतीक, जो अनिरुद्ध रविचंदर ने अपने संगीत से बनाया है।

Anirudh Ravichander

अनिरुद्ध रविचंदर का जन्म 16 अक्टूबर 1990 को चेन्नई में हुआ था। वे एक्टर रवि राघवेंद्र और क्लासिकल डांसर लक्ष्मी रविचंदर के बेटे हैं। इनका परिवार भी सिनेमा से जुड़ा हुआ है, क्योंकि वे रजनीकांत की पत्नी लता रजनीकांत के Nephew हैं।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Sun Pictures (@sunpictures)

फ़िल्मी संघर्ष और सफलता

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अनिरुद्ध को ‘जवान’ का म्यूज़िक देने के लिए 10 करोड़ की फ़ीस दी गई है। यह बड़ी बात है, क्योंकि आमतौर पर इतना महंगा नहीं होता। ए आर रहमान भी अपनी फ़िल्मों के लिए इतना चार्ज नहीं करते, जो कि एक बड़े संगीत डायरेक्टर की सामान्य फ़ीस है।

हिन्दी सिनेमा में उनका पहला कदम

अनिरुद्ध के लिए ‘जवान’ एक महत्वपूर्ण मौका है, क्योंकि यह उनकी पहली हिन्दी फ़िल्म है। इससे पहले, वे तमिल इंडस्ट्री में अपने पांव जमाने का सपना देख रहे थे। वे तमिल सिनेमा में अपने संगीत के लिए कई पुरस्कार भी जीत चुके हैं, जैसे कि 3 फ़िल्मफ़ेयर अवॉर्ड्स, SIIMA Awards, एडिसन अवॉर्ड्स, और विजय अवॉर्ड्स।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Anirudh (@anirudhofficial)

अनिरुद्ध ने कई फ़िल्मों का म्यूज़िक दिया है, और उनमें से कुछ बहुत ही सफल रही हैं। 2014 में आई ‘Kaththi’ में ए आर मुरुगादोस ने उन्हें मौका दिया और इस फ़िल्म का संगीत भी अनिरुद्ध ने किया। इसके बाद, 2019 में रजनीकांत की ‘Petta’ का संगीत भी उन्होंने दिया, जिससे उनके करियर का एक बड़ा मोमेंट बन गया। यह भी पढ़े: Jawan Public Review बॉक्स ऑफिस पर और बड़े रिकॉर्ड बनाएगी

आइकनिक संगीत डायरेक्टर

अनिरुद्ध रविचंदर का संगीत करियर और उनकी सफलता की कहानी वाकई प्रेरणास्पद है। उन्होंने न केवल तमिल सिनेमा में बल्कि हिन्दी सिनेमा में भी अपनी अद्वितीय पहचान बनाई है। उनकी विविधता और अनूठापन उन्हें एक आइकनिक संगीत डायरेक्टर के रूप में माने जाते हैं, और उन्होंने हमें यह सिखाया कि कठिनाइयों का सामना करके भी सपनों को पूरा किया जा सकता है।

Spread the love

Leave a Comment

Vivo Y78 (t1) & Vivo Y78m (t1) 12GB रैम, 50MP कैमरा के साथ लॉन्च, जानें कीमत Dussehra 2023: 23 या 24 अक्टूबर कब मनाई जाएगी विजयादशमी, जान लें सही डेट Surya Grahan 2023: सूर्य ग्रहण के दौरान ना करें ये गलती 17 अक्टूबर तक इन राशियों का पलटेगा भाग्य, राजयोग का है योग अवनीत कौर ने इंस्टाग्राम पर लगाया ग्लैमर का तड़का, देखें फोटोज अवनीत कौर रोम शहर की गलियों में धूप का मजा लेते हुए फोटोज क्लिक करवाती नजर आई Vivo V29: हो गया लांच जाने स्पेसिफिकेशन्स और प्राइस Ram Charan Spotted At Airport: एक बार फिर नंगे पैर दिखें राम चरण Fukrey 3 Box Office Collection Day 6: बॉक्स ऑफिस पर Fukrey 3 का कब्जा Tiger Nageswara Rao Hindi Trailer: का धमाकेदार ट्रेलर हुआ रिलीज, फुल ऑन एक्शन अवतार में रवि तेजा