Surya Grahan 2023: सूर्य ग्रहण के दौरान ना करें ये गलती

साल 2023 का आखिरी सूर्यग्रहण सर्व पितृ अमावस्या के दिन यानी 14 अक्टूबर 2023 को साल का आखिरी सूर्य ग्रहण लग रहा है। साल 2023 का अंतिम सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा। इसलिए यहां सूतक काल भी मान्य नहीं होगा।

लेकिन सूर्य ग्रहण के दौरान कुछ कार्यों को शुभ नहीं माना गया है। चलिए जानते हैं... 

घर से बाहर ना जाएं सूर्य ग्रहण के समय घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए। मान्यता है कि सूर्य ग्रहण के दौरान नकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है, जिससे जातक को नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए ग्रहण में घर से बाहर नहीं जाना चाहिए।

देवी-देवताओं की मूर्ति ना छुएं ज्योतिषीय मान्यता है ग्रहण के दौरान देवी-देवताओं की प्रतिमा को स्पर्श नहीं करना चाहिए। ग्रहण के दौरान मंदिर को बंद रखना चाहिए। कहा जाता है कि ग्रहण में मंदिर खोलने से दुख और दरिद्रता का सामना करना पड़ता है।

मांगलिक कार्य ना करें ग्रहण के दौरान मांगलिक कार्यों को वर्जित माना गया है। इसलिए ग्रहण में नए कार्यों का शुभारंभ ना करें। मान्यता है कि इस दौरान बढ़ती नकरात्मक ऊर्जा से अशुभ फलों की प्राप्ति हो सकती है।

ना करें ये काम कहा जाता है कि ग्रहण के दौरान नाखून या बाल नहीं कटवाना चाहिए और ना ही बालों में कंघी करनी चाहिए। ऐसा करने से अशुभ परिणाम मिल सकते हैं।

गरीबों का ना करें अपमान शास्त्रों के अनुसार, ग्रहण के दौरान गरीबों को अपमानित नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से शनिदेव नाराज होते हैं, जिससे जातक के जीवन पर अशुभ प्रभाव पड़ सकते हैं।

ईश्वर का नाम लें ग्रहण के दौरान पूजा-पाठ करने की मनाही है, लेकिन इस दौरान गायत्री मंत्र और महामृत्युजंय मंत्र का जाप करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है।

डिस्क्लेमर इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य है और सटीक है। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

Aaj Ka Sone Ka Bhav: अभी खूब आएगी गिरावट! 10 ग्राम का भाव सुन खरीदने को दौड़ोगे