WiFi speed बढ़ाने के 10 आसान और प्रभावी उपाय, राकेट की स्पीड से विफई दौड़ेगा 

WiFi speed बढ़ाने के 10 आसान और प्रभावी उपाय, राकेट की स्पीड से विफई दौड़ेगा 

आपके WiFi राउटर की जगह सिग्नल की ताकत और गति पर महत्वपूर्ण असर होता है। अपने राउटर को केंद्रीय स्थान पर रखें, बाधाओं और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से दूर। राउटर को ऊँची जगह पर रखने से सीधे संपर्क में बेहतर सावधानी होती है।

राउटर की सही जगह चुनें

निर्माताओं द्वारा अक्सर फर्मवेयर अपडेट जारी किए जाते हैं जो बग ठीक करने, सुरक्षा सुधार करने और प्रदर्शन में सुधार करने के साथ-साथ होते हैं। नवीनतम अपडेट के लिए अपने राउटर के निर्माता वेबसाइट की जांच करें और नवीनतम अपडेट्स को नियमित रूप से स्थापित करें।

नियमित रूप से फर्मवेयर अपडेट करें

अपने WiFi नेटवर्क के लिए एक मजबूत पासवर्ड सेट करें और अनधिकृत पहुँच से बचने के लिए WPA या WPA2 एन्क्रिप्शन सक्षम करें।

अपने नेटवर्क को सुरक्षित करें

राउटर अलग-अलग चैनल पर संकेत भेजते हैं। अगर आप एक भीड़ भरी जगह में रहते हैं जहां बहुत सारे WiFi नेटवर्क हैं, तो बाधा गति पर असर हो सकता है। WiFi एनालाइजर जैसे उपकरणों का उपयोग करके उस चैनल को पहचानें जो सबसे कम भीड़ भरा हुआ है और उसे चुनकर साफ संकेत बनाएँ

सही चैनल चुनें

भौतिक बाधाएं WiFi सिग्नल की ताकत को गंभीर रूप से प्रभावित कर सकती हैं। अपने उपकरणों और राउटर के बीच में कोई मोटी दीवारें, बड़े धातुवी वस्त्र, या इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को हटा दें। स्पष्ट दृष्टिकोण बनाने से बहुत फर्क पड़ सकता है।

क्लटर साफ करें

बड़े घरों या ऐसे स्थानों में जहां सिग्नल कवरेज कम है, WiFi एक्सटेंडर या मेश सिस्टम का उपयोग करने से रेंज बढ़ता है और WiFi स्पीड में सुधार होता है। ये उपकरण सिग्नल को प्रबलित करते हैं, मरे क्षेत्रों को कम करते हैं और घर के अंदर एक स्थिर कनेक्शन सुनिश्चित करते हैं।

WiFi एक्सटेंडर या मेश सिस्टम में निवेश करें

वीडियो स्ट्रीमिंग, गेमिंग और बड़े फ़ाइलें डाउनलोड करना बैंडविड्थ ज्यादा खर्च कर सकते हैं और सामान्य WiFi स्पीड को धीमा कर सकते हैं। बैंडविड्थ-मोहित उपकरणों या गतिविधियों को प्राथमिकता देने और शीर्ष घंटों में उनका उपयोग सीमित करके आप मुख्य कार्यों को अधिक स्पीड दे सकते हैं।

बैंडविड्थ-मोहित उपकरणों की सीमित उपयोग करें

WiFi स्पीड बढ़ाने के 10 आसान और प्रभावी उपाय

WiFi स्पीड बढ़ाने के 10 आसान और प्रभावी उपाय

आ रहा Oppo का धांसू स्मार्टफोन Oppo K11 Rumoures, Realme के तोते उड़ जायेंगे जाने क्या है specifications

आ रहा Oppo का धांसू स्मार्टफोन Oppo K11 Rumoures, Realme के तोते उड़ जायेंगे जाने क्या है specifications