Twitter Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

Top “Hidden Features of Windows 11” 2023 में आपको ये इस्तमाल करना चाहिए बहुत समय बचाएगा आपका

Windows 11 एक नवीनतम ऑपरेटिंग सिस्टम है जिसमें कई उपयोगी और छिपी हुई विशेषताएँ शामिल हैं। यह नया संस्करण यूजर अनुभव को बेहतर बनाने के लिए कई नए फीचर्स और अद्यतित इंटरफेस के साथ आता है। इस लेख में, हम Hidden Features of Windows 11 विशेषताओं को जानेंगे और उनके बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे।

windows-11-hidden-features by basi khabar
windows-11-hidden-features

1. Windows 11 में बोलें, टाइप की बजाय

यह एक शानदार विशेषता है जो आपको टाइप करने की जगह बोलने का विकल्प देती है। आप अपने वॉयस कमांड का उपयोग करके अपने कंप्यूटर को कंट्रोल कर सकते हैं।

2. डायनेमिक लॉक

यह विशेषता आपके कंप्यूटर को स्वचालित रूप से लॉक करती है जब आप दूर जाते हैं। जब आपका संबंधित डिवाइस आपके वापस आने की पहचान करता है, यह स्वचालित रूप से अनलॉक हो जाता है।

3. वायरसों के लिए अपने पीसी की स्कैन

Windows 11 में एक अद्वितीय सुरक्षा फ़ीचर है जो आपको आपके पीसी को वायरसों और मैलवेयर से स्कैन करने की अनुमति देती है। आप अपने सिस्टम को नियमित अंतराल पर स्कैन करके सुरक्षा को बढ़ा सकते हैं।

4. विंडोज लेआउट को स्नैप करें

इस विशेषता के साथ, आप अपने विंडोज लेआउट को आसानी से स्नैप कर सकते हैं। आप एक छोटे विंडो को स्नैप करके इसे अद्यतित कर सकते हैं और अपने काम की दृष्टि को बढ़ा सकते हैं।

5. बेहतर तरीके से बैटरी विज़ुअलाइज़ करें

Windows 11 आपको अपने बैटरी को बेहतर ढंग से विज़ुअलाइज़ करने की अनुमति देता है। आप अपने बैटरी के उपयोग को नियंत्रित कर सकते हैं और अधिक देर तक चलने की अवधि का अनुमान लगा सकते हैं।

6. मल्टीपल डेस्कटॉप्स बनाएं और प्रबंधित करें

यह विशेषता आपको एकाधिक डेस्कटॉप्स बनाने और उन्हें प्रबंधित करने की अनुमति देती है। आप अलग-अलग कार्यों को अलग-अलग डेस्कटॉप्स पर ऑर्गनाइज़ कर सकते हैं और उन्हें आसानी से स्विच कर सकते हैं।

7. कस्टम स्क्रीनशॉट

विंडोज 11 में, आपको अपने स्क्रीनशॉट को कस्टमाइज़ करने की अनुमति दी जाती है। आप अपने स्क्रीनशॉट को बदल सकते हैं और अपनी पसंदीदा फ़िल्टर्स और इमोज़ जोड़ सकते हैं।

8. स्टोरेज सेंस

विंडोज 11 में, स्टोरेज सेंस आपको अपने सिस्टम के स्टोरेज को संभालने की अनुमति देता है। यह आपको उपयोग न करे रहने वाली फ़ाइलें हटाने के लिए टूल प्रदान करता है जिससे आपका सिस्टम तेज़ और साफ़ रहता है।

9. स्टार्ट मेनू का कस्टमाइज़ेशन

विंडोज 11 में, आपको स्टार्ट मेनू को अपने हिसाब से कस्टमाइज़ करने की अनुमति मिलती है। आप अपने पसंदीदा ऐप्स, फ़ोल्डर्स, और फ़ीचर्स को स्टार्ट मेनू में जोड़ सकते हैं।

10. स्टार्ट मेनू में ऐप्स को पिन करें

विंडोज 11 में, आप अपने स्टार्ट मेनू में ऐप्स को पिन कर सकते हैं। आपको बस उस ऐप्स को चुनकर “पिन टू स्टार्ट” ऑप्शन का उपयोग करना है। इससे आपके पसंदीदा ऐप्स आसानी से स्टार्ट मेनू में उपलब्ध होंगे।

11. ग्लैंसेबल वीपीएन

विंडोज 11 में, आप ग्लैंसेबल वीपीएन का उपयोग करके अपने डेटा को सुरक्षित रख सकते हैं। यह विशेषता आपको अपने इंटरनेट ट्रैफ़िक को एन्क्रिप्ट करके आपके डेटा की सुरक्षा करती है।

Hidden Features of Windows 11 विशेषताओं ने यूजर अनुभव को और भी बेहतर बना दिया है। ये फीचर्स आपको अपने कंप्यूटर को आसानी से और बेहतर ढंग से प्रबंधित करने में मदद करते हैं।

Spread the love

Leave a Comment

Vivo Y78 (t1) & Vivo Y78m (t1) 12GB रैम, 50MP कैमरा के साथ लॉन्च, जानें कीमत Dussehra 2023: 23 या 24 अक्टूबर कब मनाई जाएगी विजयादशमी, जान लें सही डेट Surya Grahan 2023: सूर्य ग्रहण के दौरान ना करें ये गलती 17 अक्टूबर तक इन राशियों का पलटेगा भाग्य, राजयोग का है योग अवनीत कौर ने इंस्टाग्राम पर लगाया ग्लैमर का तड़का, देखें फोटोज अवनीत कौर रोम शहर की गलियों में धूप का मजा लेते हुए फोटोज क्लिक करवाती नजर आई Vivo V29: हो गया लांच जाने स्पेसिफिकेशन्स और प्राइस Ram Charan Spotted At Airport: एक बार फिर नंगे पैर दिखें राम चरण Fukrey 3 Box Office Collection Day 6: बॉक्स ऑफिस पर Fukrey 3 का कब्जा Tiger Nageswara Rao Hindi Trailer: का धमाकेदार ट्रेलर हुआ रिलीज, फुल ऑन एक्शन अवतार में रवि तेजा