Twitter Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

2037 तक नहीं देख पाएंगे Super Blue Moon जल्दीसे अभी देख लो

Super Blue Moon: लंबे समय बाद नजर आया सुपर ब्लू मून, आप भी देखें चंद्रमा का दुर्लभ नजारा। सुपर ब्लू मून. हम देखेंगे कैसे चंद्रमा का यह दुर्लभ नजारा देश के विभिन्न हिस्सों में दिखाई दे रहा है और इसके साथ ही हम जानेंगे इसके महत्वपूर्ण तथ्यों को।

Super Blue Moon Image:

 

mumbai super blue moon
mumbai super blue moon

 

देश के कई हिस्सों से सुपर ब्लू मून की तस्वीरें सामने आई हैं। आजकल सोशल मीडिया पर आपने शायद ही बच्चों की तरह उत्सुकता से बताया गया है कि दुनिया में सुपर ब्लू मून का नजारा दिख रहा है। यह बिलकुल सच है! चंद्रमा के इस नजारे में वाकई ही एक विशेषता है जो हम सभी को आकर्षित करती है।

Super Blue Moon In India:

आसमान में एक दुर्लभ सुपर ब्लू मून के नजारे के साथ एक अनोखी और आश्चर्यजनक घटना घट रही है। भारतीय उपमहाद्वीप में भी सुपर ब्लू मून का आगमन हो रहा है। यह दृश्य वाकई ही दिलचस्प है क्योंकि हम बहुत समय बाद ऐसे चंद्रमा के नजारे का आनंद उठा रहे हैं।

बिहार के पटना में दिखाई दिए सुपरमून की तस्वीरें

 

blue moon at Patana Bihar
blue moon at Patana Bihar

 

बिहार के पटना में भी सुपर ब्लू मून की तस्वीरें सामने आई हैं। चंद्रमा की यह तस्वीरें बेहद रोचक हैं और लोगों को यहाँ के दृश्यों का आनंद लेने में मदद कर रही हैं। चंद्रमा के इस चमकदार नजारे को देखने के लिए लोग उत्सुकता से इंतजार कर रहे थे, और उन्होंने इसे वाकई में देख लिया है।

दिखाई देगा शनि ग्रह भी

नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) के अनुसार, जब रात का समय आएगा, तब यह लगेगा कि चंद्रमा के चारों ओर शनि ग्रह एक चक्र में घूम रहा है। यह दृश्य वाकई महत्वपूर्ण है और इसके आगे बढ़ने से लोग इसे देखने के लिए उत्सुक हैं। सुपर ब्लू मून का यह नजारा 31 अगस्त की सुबह तक दिखाई देगा।

क्या है सुपर ब्लू मून देखने का सही समय?

यदि आप चाहते हैं कि आप सुपर ब्लू मून का नजारा देखें, तो आपके लिए सही समय तब होगा जब यह चंद्रमा सबसे चमकीले रूप में दिखाई देता है। इस दिवस, जिसे हमने आपको बताया कि वह कौन सा है, यानी 30 अगस्त की रात 9:30 बजे के आसपास। इसके अलावा आप 31 अगस्त की सुबह लगभग 7:30 बजे भी सुपर ब्लू मून का आनंद ले सकते हैं।

2037 तक नहीं देख पाएंगे सुपर ब्लू मून

यह सुपर ब्लू मून का नजारा देखने का एक अद्वितीय अवसर है, क्योंकि नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) के खगोलशास्त्री ने बताया है कि बाद में हमें 2037 तक सुपर ब्लू मून का नजारा नहीं मिलेगा। इसलिए यह अवसर हमें नहीं छोड़ना चाहिए।

क्या है सुपर ब्लू मून?

सुपर ब्लू मून एक खगोलीय घटना है जब चंद्रमा अपनी कक्षा में पृथ्वी के सबसे निकट बिंदु पर पहुंच जाता है। इस घटना के दौरान चंद्रमा बहुत अधिक बड़ा और चमकीला दिखाई देता है, जिससे हमें यह लगता है कि चंद्रमा हमारे बहुत करीब है।

सुपर ब्लू मून का यह नजारा देखकर हमें अद्वितीय अनुभव होता है। यह घटना न केवल खगोलशास्त्रीयों के लिए बल्कि आम लोगों के लिए भी महत्वपूर्ण है। इस दुर्लभ नजारे को देखकर हमें यह याद दिलाया जाता है कि हम एक बड़े और रहस्यमय ब्रह्मांड में हैं, और हमें इसकी अद्वितीयता का आनंद उठाना चाहिए।

सोशल मीडिया फोटोज सुपर ब्लू मून

सोशल मीडिया पे लोगो ने शानदार फोटोज कैप्चर किये है उन्हें शेयर भी किया।

 

 

 

Spread the love

Leave a Comment

Vivo Y78 (t1) & Vivo Y78m (t1) 12GB रैम, 50MP कैमरा के साथ लॉन्च, जानें कीमत Dussehra 2023: 23 या 24 अक्टूबर कब मनाई जाएगी विजयादशमी, जान लें सही डेट Surya Grahan 2023: सूर्य ग्रहण के दौरान ना करें ये गलती 17 अक्टूबर तक इन राशियों का पलटेगा भाग्य, राजयोग का है योग अवनीत कौर ने इंस्टाग्राम पर लगाया ग्लैमर का तड़का, देखें फोटोज अवनीत कौर रोम शहर की गलियों में धूप का मजा लेते हुए फोटोज क्लिक करवाती नजर आई Vivo V29: हो गया लांच जाने स्पेसिफिकेशन्स और प्राइस Ram Charan Spotted At Airport: एक बार फिर नंगे पैर दिखें राम चरण Fukrey 3 Box Office Collection Day 6: बॉक्स ऑफिस पर Fukrey 3 का कब्जा Tiger Nageswara Rao Hindi Trailer: का धमाकेदार ट्रेलर हुआ रिलीज, फुल ऑन एक्शन अवतार में रवि तेजा