Twitter Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

Pm Vishwakarma: 5% ब्याज पर ₹3 लाख का लोन और 8% की सब्सिडी, RBI ने दिया तोहफा मोदी सरकार की इस स्कीम पर

Pm Vishwakarma: मोदी सरकार के Pm Vishwakarma को पेमेंट्स इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट फंड (PIDF) योजना के तहत एक नई प्रस्तावना के साथ आई है, जिसमें 5% ब्याज पर ₹3 लाख का लोन और 8% की सब्सिडी शामिल है। यह योजना भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास द्वारा घोषित की गई है। इसके अंतर्गत, Pm Vishwakarma को PIDF योजना के तहत शामिल किया जा रहा है और योजना को दो साल की अवधि तक विस्तार दिया गया है।

Pm Vishwakarma: 5% ब्याज पर ₹3 लाख का लोन और 8% की सब्सिडी, RBI ने दिया तोहफा मोदी सरकार की इस स्कीम पर

Table of Contents

Pm Vishwakarma

यह PIDF योजना जनवरी, 2021 में शुरू हुई थी और उसका मुख्य उद्देश्य छोटे और कम आबादी वाले शहरी क्षेत्रों, पूर्वोत्तर राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में बिक्री केंद्र (पीओएस), त्वरित प्रतिक्रिया (क्यूआर) कोड जैसे भुगतान स्वीकार करने वाले बुनियादी ढांचे की पहुंच स्थापित करना है। यह योजना छोटे उद्योगों और व्यापारिक गतिविधियों के लिए एक बड़ा फायदा है और उन्हें सस्ते ब्याज पर लोन देती है।

इसके अलावा, यह योजना पूर्वोत्तर राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के विकास को भी प्रोत्साहित करने का उद्देश्य रखती है और उन्हें वित्तीय सहायता प्रदान करने का काम करती है। यह भी पढ़े: मुकेश अंबानी को विदेश से मिला ₹16640 करोड़ का लोन, यहाँ जानिए पूरा प्लान

योजना के लाभ
  1. 5% ब्याज पर ₹3 लाख का लोन: इस योजना के तहत छोटे उद्योगों और व्यापारों को 5% ब्याज पर ₹3 लाख तक का लोन मिलता है, जिससे वे अपने व्यवसाय को आगे बढ़ा सकते हैं।
  2. 8% सब्सिडी: इस योजना के अंतर्गत, उद्यमियों को 8% की सब्सिडी भी प्रदान की जाएगी, जिससे उनका व्यवसाय और भी मुनाफादायक होगा।
  3. वित्तीय सहायता: यह योजना पूर्वोत्तर राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के उद्यमियों को वित्तीय सहायता प्रदान करके उनकी व्यापारिक गतिविधियों को बढ़ावा देगी।

PIDF Yojana का विस्तार

Pm Vishwakarma yojana

इस योजना का मूल उद्देश्य छोटे और कम आबादी वाले शहरी क्षेत्रों में विकास को प्रोत्साहित करना है, और इसके तहत विभिन्न उद्योगों और व्यापारिक गतिविधियों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है। इस योजना के अंतर्गत लोन के लिए आवेदन करने वाले उद्यमियों को 5% की ब्याज दर पर लोन मिलेगा और उन्हें 8% की सब्सिडी भी प्रदान की जाएगी। यह भी पढ़े: Gold rate in Maharashtra: आज का सोना रेट और निवेश गाइड

योजना का दिलासा भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने इस योजना के महत्व को बताते हुए कहा कि इसका उद्देश्य छोटे उद्योगों और व्यापारों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है और उन्हें सस्ते ब्याज पर लोन देना है ताकि वे अपने व्यवसाय को और भी मुनाफादायक बना सकें।

इसके अलावा, यह योजना पूर्वोत्तर राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के उद्यमियों को वित्तीय सहायता प्रदान करके उनकी व्यापारिक गतिविधियों को बढ़ावा देगी। गवर्नर दास ने कहा कि इस योजना के तहत लक्षित लाभार्थियों का विस्तार करने का यह निर्णय जमीनी स्तर पर डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने की दिशा में रिजर्व बैंक के प्रयासों को बढ़ावा देगा। इससे लक्षित भौगोलिक क्षेत्रों में भुगतान बुनियादी ढांचे की तैनाती में और तेजी आने की उम्मीद है।

इन संशोधनों के संबंध में और जानकारी जल्द जारी की जाएगी।

FAQs

Q1: PIDF योजना क्या है?

उत्तर: PIDF योजना (पेमेंट्स इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट फंड) एक सरकारी योजना है जिसका मुख्य उद्देश्य छोटे उद्योगों और व्यापारों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है। इसके अंतर्गत, उद्यमियों को 5% ब्याज पर ₹3 लाख तक का लोन और 8% की सब्सिडी भी प्रदान की जाएगी।

Q2: योजना किसके लिए है?

उत्तर: योजना का मुख्य उद्देश्य छोटे और कम आबादी वाले शहरी क्षेत्रों के उद्यमियों को सस्ते ब्याज पर लोन और सब्सिडी प्रदान करना है। इसके अलावा, यह योजना पूर्वोत्तर राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के विकास को भी प्रोत्साहित करने का उद्देश्य रखती है।

Q3: योजना के लिए कैसे आवेदन करें?

उत्तर: योजना के लिए आवेदन करने के लिए उद्यमियों को अपने स्थानीय बैंक या वित्तीय संस्था से संपर्क करना होगा। वहां से आवश्यक दस्तावेज़ और प्रक्रिया की जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

Q4: योजना के अंतर्गत कितना लोन मिलेगा?

उत्तर: योजना के अंतर्गत उद्यमियों को 5% ब्याज पर ₹3 लाख तक का लोन मिलेगा।

Q5: योजना की अवधि क्या है?

उत्तर: योजना की अवधि 31 दिसंबर, 2025 तक है। इस अवधि के दौरान, उद्यमियों को लोन की वसूली करने में कोई ब्याज नहीं देना होगा।

Spread the love

3 thoughts on “Pm Vishwakarma: 5% ब्याज पर ₹3 लाख का लोन और 8% की सब्सिडी, RBI ने दिया तोहफा मोदी सरकार की इस स्कीम पर”

  1. Wow, incredible blog layout! How lengthy have you ever been running a blog for?
    you make running a blog glance easy. The entire glance of
    your website is excellent, as well as the content material!

    You can see similar here sklep

    Reply

Leave a Comment

Vivo Y78 (t1) & Vivo Y78m (t1) 12GB रैम, 50MP कैमरा के साथ लॉन्च, जानें कीमत Dussehra 2023: 23 या 24 अक्टूबर कब मनाई जाएगी विजयादशमी, जान लें सही डेट Surya Grahan 2023: सूर्य ग्रहण के दौरान ना करें ये गलती 17 अक्टूबर तक इन राशियों का पलटेगा भाग्य, राजयोग का है योग अवनीत कौर ने इंस्टाग्राम पर लगाया ग्लैमर का तड़का, देखें फोटोज अवनीत कौर रोम शहर की गलियों में धूप का मजा लेते हुए फोटोज क्लिक करवाती नजर आई Vivo V29: हो गया लांच जाने स्पेसिफिकेशन्स और प्राइस Ram Charan Spotted At Airport: एक बार फिर नंगे पैर दिखें राम चरण Fukrey 3 Box Office Collection Day 6: बॉक्स ऑफिस पर Fukrey 3 का कब्जा Tiger Nageswara Rao Hindi Trailer: का धमाकेदार ट्रेलर हुआ रिलीज, फुल ऑन एक्शन अवतार में रवि तेजा