Twitter Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

बड़े भाई स्कैम: +92 गलती से भी कॉल मत उठाना नहीं तो कंगाल हो जाओगे

Table of Contents

बड़े भाई स्कैम: भारत में फैल रहा खतरनाक धोखाधड़ी का जाल

धोखेबाज़ी और Online Scam आजकल दुनियाभर में एक बड़ी समस्या बन गई है। लोगों को धोखे से बचने के लिए नहीं जानकारी होने के कारण इन Scam के शिकार हो जाना सामान्य हो गया है। इस लेख में हम बात करेंगे एक ऐसे डेंगरस स्कैम के बारे में जिसे ‘बड़े भाई स्कैम’ नाम से जाना जाता है, जो भारतीय नागरिकों को निशाना बना रहा है। इस स्कैम के तहत लोगों को +92 पाकिस्तान के नंबर से व्हाट्सएप के माध्यम से कॉल आ रहे हैं और धोखा दे रहे हैं। हम इस आर्टिकल में इस स्कैम से बचने के उपायों पर भी चर्चा करेंगे।

bade bhai scam alert
bade bhai scam alert

बड़े भाई स्कैम क्या है?

बड़े भाई स्कैम एक धोखाधड़ी तकनीक है जिसमें धोखाधड़ीकर्ता वर्चुअल नंबर का इस्तेमाल करके लोगों को धोखा देने का प्रयास करते हैं। इस स्कैम में लोगों को अज्ञात +92 पाकिस्तान के से व्हाट्सएप कॉल की जाती है, जिसमें स्कैमर भारतीय नागरिकों को धोखा देने का प्रयास करते हैं। धोखाधड़ीकर्ता विभिन्न तरीकों से लोगों को गुमराह करके उनसे पैसे या निजी जानकारी की मांग कर सकते हैं।

Read Also :

OnePlus उतारेगा अपना Foldable Smartphone “OnePlus Open” के नाम से, सैमसंग को देगा कड़ी टक्कर

क्या है पूरा मामला: 

एक चौंका देने वाली रिपोर्ट सामने आई है. बता दें, अहमदाबाद के एक शख्स को इंस्टाग्राम पर एक Scammer से 7 लाख रुपए का नुकसान हुआ है. स्कैमर ने उस शख्स को फ्री में iPhone 14 देने का वादा किया था. स्कैमर ने ऐप पर पीड़ित को मैसेज भेजा, ‘बधाई हो! अपने बड़े भाई और छोटे भाई से फ्री आईफोन 14 जीता है. बस आपको 3 हजार रुपए का छोटा सा अमाउंट चुकाना है. दिए गए नंबर पर पेमेंट करने के लिए UPI का इस्तेमाल करें.’

स्कैमर की चपेट में आ गया शख्स और उड़ गए पैसे:

उस शख्स ने जैसे ही पेमेंट का प्रोसेस किया वो काफी खुश हो गया और iPhone 14 का इंतजार करने लगा. अगले ही दिन Scammer ने फिर उसे कॉन्टैक्स किया और बताया कि उसका iPhone डिलीवर होने के लिए पूरी तरह से तैयार है और पार्सल सूरत एयरपोर्ट पर आ गया है. फिर स्कैमर ने डिलीवरी के लिए 8 हजार रुपए की डिमांड की. पीड़ित ने तुरंत पेमेंट कर दी. काफी दिनों इंतजार करने के बाद पीड़ित को कुछ हाथ नहीं लगा.

अकाउंट से उड़ गई 6 लाख से ज्यादा अमाउंट:

सबसे बुरा तब हुआ जब उन्होंने अपने बैंक अकाउंट को चेक किया. पता चला कि कुछ दिनों में उनके अकाउंट से 6.76 लाख की धोखाधड़ी हुई है. पता चलते ही जब पीड़ित ने स्कैमर को कॉल किया तो वो बंद बता रहा था. बता दें, पीड़ित ने स्कैमर को अपनी बैंक डिटेल्स शेयर की थी.

बड़े भाई स्कैम का कारण

बड़े भाई स्कैम के पीछे का प्रमुख कारण धोखेबाज़ीकर्ताओं की आलोचना और लापरवाही है। वे लोगों को गुमराह करने के लिए व्हाट्सएप और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करते हैं और उन्हें विभिन्न तरीकों से धोखा देते हैं। धोखाधड़ीकर्ता लोगों को अस्थिरता, डर, और भय में डालकर उनसे निजी जानकारी और पैसे की मांग करते हैं। इससे उन्हें आसानी से लाभ होता है और वे अपराधिक कार्यों का शिकार बनाने में सफल होते हैं।

Read Also :

Optical Illusions Pictures Test: पेंटिंग में इतने सारे आकार हैं। आपने पहले किसे देखा था?

सुरक्षित रहने के उपाय

बड़े भाई स्कैम से बचने के लिए आपको निम्नलिखित उपायों का पालन करना चाहिए:

1. अज्ञात नंबर से कॉल आए और आपसे पर्सनल जानकारी पूछी जाए तो उसको न बताएं।

अगर किसी अज्ञात नंबर से कॉल आती है और आपसे व्यक्तिगत जानकारी पूछी जाती है, तो आपको सावधानी बरतनी चाहिए। इससे पहले कि आप व्यक्तिगत जानकारी दें, सुनिश्चित करें कि आप पहचाने जाने वाले व्यक्ति से बात कर रहे हैं और उनकी प्रत्याशा पुष्टि करें।

2. कॉल करने वाले को वेरिफाई करें।

आपको किसी भी अनजान व्यक्ति से कॉल आने पर उनकी पहचान करने का प्रयास करना चाहिए। आप व्हाट्सएप या अन्य सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से उनको वेरिफाई कर सकते हैं। यदि आपको उनमें किसी भी प्रकार का संदेह है, तो आप उन्हें तुरंत ब्लॉक या रिपोर्ट करें।

bade bhai scam alert
bade bhai scam alert

3. कॉल पर जरा भी संदेह है तो उसको तुरंत ब्लॉक या रिपोर्ट करें।

अगर आपको किसी कॉल पर किसी भी प्रकार का संदेह होता है, तो आप उसे तुरंत ब्लॉक कर दें या रिपोर्ट कर दें। इससे आपको अनचाहे संदेश और कॉल्स से बचने में मदद मिलेगी।

4. कॉलर आईडी ऐप या ट्रूकॉलर जैसी सेवाओं का उपयोग करें जो संभावित स्कैम कॉल को पहचानने और ब्लॉक करने में मदद कर सकते हैं।

आजकल कई ऐप और सेवाएं उपलब्ध हैं जो कॉलर आईडी के माध्यम से संभावित स्कैम कॉल को पहचानने और उन्हें ब्लॉक करने में मदद कर सकती हैं। आप इन सेवाओं का उपयोग करके अपने फोन को सुरक्षित रख सकते हैं और आसानी से स्कैम कॉल्स से बच सकते हैं।

Read Also :

Neck Shape Personality Test: आपकी गर्दन का आकार आपके बारे में क्या बताता है?

निष्कर्ष

बड़े भाई स्कैम जैसे ऑनलाइन धोखेबाज़ीके खिलाफ सजग रहना अत्यंत महत्वपूर्ण है। लोगों को इस तकनीक से बचने के लिए अवगत होना चाहिए और सुरक्षित इंटरनेट उपयोग के लिए उपरोक्त उपायों का पालन करना चाहिए। हम सभी को एक साथ मिलकर सावधान रहने की जरूरत है और इस तरह के ऑनलाइन धोखेबाज़ी को रोकने में सहायता करने के लिए एक-दूसरे के साथ सहयोग करना चाहिए।

FAQ

1. बड़े भाई स्कैम क्या है?

बड़े भाई स्कैम एक धोखाधड़ी तकनीक है जिसमें धोखाधड़ीकर्ता वर्चुअल नंबर का इस्तेमाल करके लोगों को धोखा देने का प्रयास करते हैं।

2. कैसे मैं बड़े भाई स्कैम से बच सकता हूँ?

आपको बड़े भाई स्कैम से बचने के लिए अज्ञात नंबरों से सतर्क रहना, कॉलर को वेरिफाई करना, संदेह होने पर उन्हें ब्लॉक या रिपोर्ट करना, और कॉलर आईडी ऐप का उपयोग करना चाहिए।

3. बड़े भाई स्कैम से बचने के लिए कौन-कौन से उपाय हैं?

बड़े भाई स्कैम से बचने के लिए अज्ञात नंबरों से सतर्क रहना, कॉलर को वेरिफाई करना, संदेह होने पर उन्हें ब्लॉक या रिपोर्ट करना, और कॉलर आईडी ऐप का उपयोग करना चाहिए।

4. कौन सी ऐप या सेवा बड़े भाई स्कैम के लिए उपयोगी हो सकती है?

कॉलर आईडी ऐप और ट्रूकॉलर जैसी सेवाएं बड़े भाई स्कैम के लिए उपयोगी हो सकती हैं, जो संभावित स्कैम कॉल को पहचानने और उन्हें ब्लॉक करने में मदद कर सकती हैं।

5. धोखाधड़ी से बचने के लिए आवश्यक सावधानियां कौन-सी हैं?

धोखाधड़ी से बचने के लिए आपको अज्ञात नंबरों से सतर्क रहना, व्हाट्सएप और सोशल मीडिया पर ध्यान देना, कॉलर को वेरिफाई करना, और संदेह होने पर तुरंत ब्लॉक या रिपोर्ट करना चाहिए।

सोर्स: zeebusinesshindi
Spread the love

Leave a Comment

Vivo Y78 (t1) & Vivo Y78m (t1) 12GB रैम, 50MP कैमरा के साथ लॉन्च, जानें कीमत Dussehra 2023: 23 या 24 अक्टूबर कब मनाई जाएगी विजयादशमी, जान लें सही डेट Surya Grahan 2023: सूर्य ग्रहण के दौरान ना करें ये गलती 17 अक्टूबर तक इन राशियों का पलटेगा भाग्य, राजयोग का है योग अवनीत कौर ने इंस्टाग्राम पर लगाया ग्लैमर का तड़का, देखें फोटोज अवनीत कौर रोम शहर की गलियों में धूप का मजा लेते हुए फोटोज क्लिक करवाती नजर आई Vivo V29: हो गया लांच जाने स्पेसिफिकेशन्स और प्राइस Ram Charan Spotted At Airport: एक बार फिर नंगे पैर दिखें राम चरण Fukrey 3 Box Office Collection Day 6: बॉक्स ऑफिस पर Fukrey 3 का कब्जा Tiger Nageswara Rao Hindi Trailer: का धमाकेदार ट्रेलर हुआ रिलीज, फुल ऑन एक्शन अवतार में रवि तेजा