Twitter Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

जानिए कितना है भारत का online gaming market सरकार ने लगाया 28% gst Gaming के दुनिया में हलचल मची

भारत में Online Gaming Market

Online Gaming india
Online Gaming india

 

भारत के Online Gaming मार्केट की उम्मीदवारी है कि यह 2022 में $2.8 अरब से 2025 तक एक दमदार $5 अरब तक बढ़ेगा, सालाना वाध दर (CAGR) के 28-30 प्रतिशत के साथ। देश में गेमर्स की संख्या 2022 में 420 मिलियन से बढ़कर 2025 में 500 मिलियन को पहुंचने की उम्मीद है।

भारत की डिजिटल उपस्थिति में Online Gaming इंडस्ट्री का महत्वपूर्ण स्थान है और इसका मानोरंजनिक और आर्थिक महत्व दिन प्रतिदिन बढ़ रहा है। विशेषज्ञों के अनुसार, इंटरनेट की सुविधा, स्मार्टफोन की प्रवृत्ति और Online Gaming प्लेटफॉर्मों की उपलब्धता के कारण भारत में गेमिंग उद्योग की वृद्धि देखी जा रही है।

2022 में $2.8 अरब के Online Gamingमार्केट की वृद्धि दर दर्जनवार्षिक योगदान द्वारा 28-30 प्रतिशत के साथ $5 अरब की मार्क पर पहुंचेगी। इसके साथ ही, 420 मिलियन गेमर्स की संख्या भी बढ़कर 500 मिलियन तक जाएगी। यह वृद्धि भारतीय Online Gaming कम्युनिटी के लिए एक बड़ी संकेत है और यह उद्योग और उसके खेलाड़ियों के लिए नई संभावनाएं प्रदान करेगा।

इंटरनेट उपलब्धता की वजह से आजकल की पीढ़ी अधिकांश वक्त Online Gaming प्लेटफॉर्म पर गुजारती है। गेमिंग कंपनियों ने इस मौके को अपने लाभ के लिए उठाने का फैसला किया है और वे नए और रोमांचक गेम्स विकसित कर रही हैं। इस वृद्धि के साथ, नई स्थापित गेमिंग कंपनियां भी बढ़ रही हैं और इंडस्ट्री में प्रतियोगिता बढ़ रही है।

इस आँकड़े के अलावा, खिलाड़ियों की संख्या में भी एक बड़ी वृद्धि की उम्मीद है। भारत में Online Gaming की संख्या 420 मिलियन से बढ़कर 2025 में 500 मिलियन को पहुंचने की उम्मीद है। यह बड़े स्तर पर भारतीय गेमिंग समुदाय की वृद्धि और विकास का संकेत है।

इस प्रकार, भारतीय गेमिंग मार्केट की वृद्धि और गेमर्स की संख्या में बड़ी बदलाव आने की उम्मीद है। यह उद्योग आगे बढ़ने के साथ-साथ खेलाड़ियों को नए मौके प्रदान करेगा और भारतीय गेमिंग समुदाय को अधिक समृद्ध और विकसित बनाएगा।

Online Gaming पर 28 प्रतिशत जीएसटी

 

सरकार ने Online Gaming, कैसीनो और हॉर्स रेसिंग पर 28 प्रतिशत जीएसटी लागू की है। लेकिन खिलाड़ियों के लिए यह फैसला वास्तविक में क्या मतलब है? जानने के लिए पढ़ें। सरकार ने Online Gaming, कैसीनो और हॉर्स रेसिंग पर 28 प्रतिशत जीएसटी लागू की है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस फैसले की घोषणा की है।

खिलाड़ियों को Online Gaming में अपनी भागीदारी पर सीमित करने के लिए मजबूर किया जा सकता है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को घोषणा की है कि गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (जीएसटी) परिषद ने Online Gaming, हॉर्स रेसिंग और कैसीनो पर 28 प्रतिशत कर लगाने की मंजूरी दी है। कई उद्योग के विशेषज्ञों ने विभिन्न स्रोतों से बातचीत करते हुए इस फैसले पर अपनी चिंता व्यक्त की है और कुछ लोग यह मानते हैं कि यह ऑनलाइन गेमिंग उद्योग को बड़े नुकसान का कारण बन सकता है। फोर्ब्स इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत में 400 मिलियन से अधिक ऑनलाइन गेमर्स हैं और इनमें से लगभग 90-100 मिलियन नियमित रूप से गेमिंग करते हैं।

जैसा कि इस फैसले से स्पष्ट होता है, यह Online Gamingप्लेटफॉर्म पर खिलाड़ियों के लिए एक मार्केटिंग खर्च की बढ़ोतरी का कारण बन सकता है। यह भुगतान का और योग्यता का परिक्षण करने के लिए एक अतिरिक्त बाधा बन सकता है और कुछ खिलाड़ियों के लिए यह उनके अंतरण योग्यता पर वार पड़ सकता है। इसके अलावा, यह Online Gaming उद्योग के लिए वृद्धि के लिए भी एक बड़ा प्रतिबंध हो सकता है।

संक्षेप में कहें तो, सरकार द्वारा Online Gaming कैसीनो और हॉर्स रेसिंग पर लगाया गया 28 प्रतिशत जीएसटी खिलाड़ियों के लिए मार्केटिंग की खर्च बढ़ाने का एक कारण बन सकता है। इस फैसले से कुछ खिलाड़ियों के लिए उचित नियमितता और पहुंच की रोक हो सकती है। इसलिए, ऑनलाइन गेमिंग उद्योग और उसके खिलाड़ियों के लिए यह फैसला महत्वपूर्ण है।

Spread the love

Leave a Comment

Vivo Y78 (t1) & Vivo Y78m (t1) 12GB रैम, 50MP कैमरा के साथ लॉन्च, जानें कीमत Dussehra 2023: 23 या 24 अक्टूबर कब मनाई जाएगी विजयादशमी, जान लें सही डेट Surya Grahan 2023: सूर्य ग्रहण के दौरान ना करें ये गलती 17 अक्टूबर तक इन राशियों का पलटेगा भाग्य, राजयोग का है योग अवनीत कौर ने इंस्टाग्राम पर लगाया ग्लैमर का तड़का, देखें फोटोज अवनीत कौर रोम शहर की गलियों में धूप का मजा लेते हुए फोटोज क्लिक करवाती नजर आई Vivo V29: हो गया लांच जाने स्पेसिफिकेशन्स और प्राइस Ram Charan Spotted At Airport: एक बार फिर नंगे पैर दिखें राम चरण Fukrey 3 Box Office Collection Day 6: बॉक्स ऑफिस पर Fukrey 3 का कब्जा Tiger Nageswara Rao Hindi Trailer: का धमाकेदार ट्रेलर हुआ रिलीज, फुल ऑन एक्शन अवतार में रवि तेजा