Twitter Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

Mumbai की Mumbai Double Decker Bus का सफर ख़त्म, सेलेब्स ने अपनी पसंदीदा यादों को याद किया

Mumbai Double Decker Bus: मुंबई के बृहण्मुंबई विद्युत आपूर्ति और परिवहन (बीईएसटी) के रूप में स्थापित बॉम्बे ट्रैमवे कंपनी लिमिटेड ने 1873 में अपने संविदान में निर्धारित किए गए कार्यों के तहत बृहन्मुंबई, महाराष्ट्र, भारत में सिविक परिवहन और बिजली प्रदान करने का काम किया है। 1937 में पेश की गई रेड डबल-डेकर बसें अब खुद शहर के साथ जुड़ गई हैं, जो उसके निवासियों और पर्यटकों की साझी यादों में अपना स्थान बना चुकी हैं, इनका उल्लेख भारतीय और हॉलीवुड फ़िल्मों में भी हुआ है।

Mumbai Double Decker

Mumbai Double Decker Bus News

बीएसटी मुंबई, नवी मुंबई, मीरा रोड / भायंदर और ठाणे के क्षेत्रों में यात्रियों को सार्वजनिक परिवहन सेवाएं प्रदान करता है। औसतन, 505 बस मार्गों पर 63,700 ट्रिप के साथ 3800 पर्यावरण-मित्र परिवहन के साधनों पर 2.9 मिलियन यात्रियों का प्रतिदिन सफर होता है। इन बसों से प्रति दिन 6.42 लाख किलोमीटर का क्षेत्र कवर होता है।

बीएसटी के अलावा, BEST (बृहन्मुंबई विद्युत आपूर्ति और परिवहन) मुंबई के क्षेत्र के उपभोक्ताओं को बिजली का वितरण भी प्रदान करता है। यह भी पढ़े: टुडे मैच में मोहम्मद सिराज ने एक ही ओवर में 5 विकेट लेकर, वनडे में रचा इतिहास

Firstpost के मुताबिक, बृहन्मुंबई विद्युत आपूर्ति और परिवहन (BEST) ने 21 फरवरी 2023 से मुंबई की सड़कों पर पहली-पहली मुकम्मल हल्की-सुल्तानी सुपर-लक्जरी AC डबल-डेकर बसें चलाने का फैसला किया है, जिसके परिणामस्वरूप ऐक्निक रेड डीजल-रन डबल-डेकर बसों को बंद करने का निर्णय लिया गया है। BEST अधिकारी ने इन बसों के अधिक कंडक्टर की आवश्यकता के रूप में अधिक कर्मचारी भरने का भी उल्लेख किया है।

The Times of India के मुताबिक, बृहन्मुंबई विद्युत आपूर्ति और परिवहन (BEST) ने अंतिम डीजल-रन डबल-डेकर बस को 16 सितंबर 2023 को सड़क पर से हटा दिया, जिससे एक युग का अंत हुआ। BEST ने इन बसों की जगह फरवरी 2023 से किराए पर ली जाने वाली बैटरी-चलित रेड और ब्लैक डबल-डेकर बसों को लागू किया है।

BEST अधिकारी ने बताया है कि 2024 के जुलाई तक मुंबई के लोगों को कुल 900 एयर कंडीशन्ड डबल-डेकर बस सेवाएं प्रदान की जाएंगी।

मुंबई के ऐक्निक रेड डीजल-रन डबल-डेकर बसों को बंद करने का निर्णय चलाने के पीछे के कारणों में उपयोग की जाने वाली लागतें, स्पेयर पार्ट्स को ट्रांसपोर्ट करने की कठिनाई, और इंजन की ज्यादा खपत समाहित हैं।

मुंबई में डबल-डेकर बस सेवाओं के समापन से पहले, Glamsham रिपोर्ट कर रहा है कि अभिनेता रोमांच मेहता ने मुंबई में अपने प्रारंभिक दिनों की यादें ताजगी से ताजगी से बात की। यह भी पढ़े: Akshay Kumar: हाउसफुल 5, वेलकम 3, हेरा फेरी 3, आवारा पागल दीवाना 2 के साथ इस फिल्म का बनेगा सिक़्वल

Mumbai Double Decker Bus सेलेब्स ने अपनी पसंदीदा यादों को याद किया

Mumbai Double Decker Celebrity reactions

भार्ती सिंह:

मेरे कॉलेज के दिनों में, हम अक्सर डबल-डेकर बस पर यात्रा किया करते थे। मैं अक्सर जबर्दस्त जागरूकी और ब्रीज का आनंद लेने के लिए मुख्य सीट की सुरक्षा करने के लिए स्प्रिंट करता था और ऊपर से मुंबई के मेरे व्यक्तिगत दृष्टिकोण को देखने का सुझाव देता था। उस समय मैं शहर में रहता था और मेरा कॉलेज भी वही स्थित था। उस बस को पकड़ना मेरे लिए हमेशा एक खुशाल अनुभव था। कभी-कभी, बस एक संक्षेप समय के लिए रुक जाती थी, इसलिए मैं दौड़ जाता था और बस में प्रवेश करता था और सीधे ऊपर जाकर देखता था कि फ्रंट सीट खाली है या नहीं।

आसिया काजी:

मैं कई सालों से मुंबई में रह रहा हूँ और अक्सर एक डबल डेकर बस पर यात्रा करने का सपना देखता रहा हूँ। लेकिन जब मैं काम करने लगा, तो जीवन बहुत ही व्यस्त हो गया और ऐसा कभी नहीं हुआ। आज, जब मुझे पता चला कि इन बसों का सेवा बंद कर दिया जाएगा, तो मुझे दुख हुआ। वे मुंबई के साथ जुड़े हुए हैं और मैं आशा कर रहा था कि कम से कम एक बस को बनाए रखा जाएगा। यदि ये बसें कभी फिर मुंबई की सड़कों पर लौटती हैं, तो मैं अपने बेटे गोला को इन पर यात्रा कराने के लिए बहुत खुश होऊंगा। यह भी पढ़े:  Asia Cup 2023: भारतीय पेसर मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) को इन 5 पॉइंट्स से समजो

करण शर्मा:

मेरे बचपन की डबल डेकर बसों की मेरी यादें हैं। उस समय, हमारे पास गाड़ी नहीं थी, इसलिए हम बस, ऑटो, या ट्रेन से यात्रा करते थे। हर बार हम डबल डेकर बस पर चढ़ते, मेरे भाई और मैं ऊपरी डेक पर पहली सीट पर बैठ जाते थे। और हमारे उत्साह को देखकर कुछ लोग हमें अपनी सीटें प्रदान करते थे। जब भी मैं डबल डेकर बसों को देखता हूँ, तो सभी ये बचपन की यादें वापस आती हैं। यह हमारे लिए एक जीवन्ता जैसा था, हम बसों में चढ़ने के लिए बहुत उत्सुक होते थे। आज के बच्चे इसका आनंद नहीं ले सकेंगे। हम लकी थे कि हमारे बचपन में डबल डेकर बसों की मोहकता का अनुभव करने का मौका मिला। दुख है कि हम अब उन्हें हमारी सड़कों पर नहीं देखेंगे।

Mumbai की Double Decker बस का सफर ख़त्म, सेलेब्स ने अपनी पसंदीदा यादों को याद किया

करण खंडेलवाल:

मैं 2007 में मुंबई आया था और कुर्ला से दादर जाने के लिए एक डबल डेकर बस में यात्रा करता था। इसमें यात्रा करने का अनुभव बहुत यादगार था। मेरे गांव, देहरादून, में कभी भी डबल डेकर बसें नहीं थी, इसलिए यह मेरे लिए नया था। मुझे इनमें यात्रा करने का बहुत शौक था और मैं हमेशा पहली पंक्ति में बैठता था। दुखदर्शन, शहर के उपनगरीय दल के खासकर बसें कम होती गईं। मुझे लगता है कि इन्हें बंद नहीं किया जाना चाहिए और मैं आशा करता हूँ कि ये पुनः प्रारंभ होते हैं।

डबल डेकर बसें हमेशा मेरे लिए आकर्षित करती थी क्योंकि वे मुंबई के लिए इतनी अनूठी थीं। मैंने डबल डेकर बसों में यात्रा की है और हमेशा इस यात्रा का आनंद लिया है। मैं हमेशा ऊपरी डेक पर बैठा रहता था। कुछ बार मेरे दोस्त अन्य शहरों से नीचे आते थे और मैं उन्हें डबल डेकर बस पर सवारी कराता था। इसे करने का बहुत ही जोखिमपूर्ण अनुभव था। पिछले कुछ सालों से मुझे इनमें यात्रा करने का मौका नहीं मिला है क्योंकि एक दैनिक सोप हमें मात्र कुछ अतिरिक्त समय देता है। मैं आज इनमें से एक में यात्रा करने की योजना कर रहा था, लेकिन मैं गणपतिजी के आगमन की तैयारी में व्यस्त हूँ। मेरे ख्याल से इन्हें बंद नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि वे मुंबई का इतना ही अभिन्न हिस्सा हैं।

इन ख़बरों के साथ, डबल-डेकर बसों का सेवा समाप्त होने की खबर मुंबई वालों के दिलों को छू गई है। ये बसें शहर के लोगों के लिए न केवल एक यातायात का साधन थीं, बल्कि उनकी यादें और अनुभव भी थे। जिन्होंने कभी भी डबल-डेकर बसों की यात्रा की, वे इन यादों को सदैव अपने दिल में रखेंगे

यह भी पढ़े:

Saroj Khan Biopic में माधुरी दीक्षित के साथ और 2 एक्ट्रेस होंगी, जल्द आयेगी बायोपिक
Jawan Week 1 Collection: सात समंदर के पार 700 करोड़ पर पहुंची शाहरुख़ की फिल्म
Spread the love

Leave a Comment

Vivo Y78 (t1) & Vivo Y78m (t1) 12GB रैम, 50MP कैमरा के साथ लॉन्च, जानें कीमत Dussehra 2023: 23 या 24 अक्टूबर कब मनाई जाएगी विजयादशमी, जान लें सही डेट Surya Grahan 2023: सूर्य ग्रहण के दौरान ना करें ये गलती 17 अक्टूबर तक इन राशियों का पलटेगा भाग्य, राजयोग का है योग अवनीत कौर ने इंस्टाग्राम पर लगाया ग्लैमर का तड़का, देखें फोटोज अवनीत कौर रोम शहर की गलियों में धूप का मजा लेते हुए फोटोज क्लिक करवाती नजर आई Vivo V29: हो गया लांच जाने स्पेसिफिकेशन्स और प्राइस Ram Charan Spotted At Airport: एक बार फिर नंगे पैर दिखें राम चरण Fukrey 3 Box Office Collection Day 6: बॉक्स ऑफिस पर Fukrey 3 का कब्जा Tiger Nageswara Rao Hindi Trailer: का धमाकेदार ट्रेलर हुआ रिलीज, फुल ऑन एक्शन अवतार में रवि तेजा