Twitter Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

मुकेश अंबानी को विदेश से मिला ₹16640 करोड़ का लोन, यहाँ जानिए पूरा प्लान

मुकेश अंबानी की टेलीकॉम कंपनी ने विदेश से ₹16640 करोड़ का लोन लिया है। इस लोन के पीछे का पूरा प्लान जानिए इस लेख में।

मुकेश अंबानी को विदेश से मिला ₹16640 करोड़ का लोन, यहाँ जानिए पूरा प्लान

रिलायंस जियो इन्फोकॉम की टेलीकॉम कंपनी ने विदेश से एक बड़ा लोन प्राप्त किया है, और इसका मूल उद्देश्य क्या है, इसके बारे में आपको इस लेख में विस्तार से जानकारी मिलेगी।

Facts:

  • रिलायंस जियो इन्फोकॉम ने विदेशी बैंक से ₹16,640 करोड़ का लोन लिया है।
  • इस लोन का मकसद है फिनलैंड की कंपनी नोकिया से 5G नेटवर्क गियर खरीदना।
  • इस लोन को वित्त वर्ष 2024 में देश के सबसे बड़े ऑफशोर लोन में से एक माना जा रहा है।

All Details: रिलायंस और HSBC के बीच इस लोन की चर्चा पिछले कई महीनों से चल रही थी। इसे स्ट्रक्चर लोन के रूप में जाना जा रहा है, जिसमें ग्राहक को कर्ज की अवधि के दौरान सहूलियत दी जाती है। इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि इस फंड के लिए रिलायंस और HSBC के बीच पिछले कई महीनों से बातचीत चल रही थी।

यह स्ट्रक्चर लोन है, जिसके तहत ग्राहक को कर्ज की अवधि के दौरान सहूलियत दी जाती है। बता दें कि यह लोन फिनलैंड की कंपनी नोकिया से 5जी नेटवर्क गियर खरीद के लिए फंड जारी करने के मकसद से लिया गया है। हालांकि, जियो की ओर से लोन को लेकर आधिकारिक तौर पर प्रतिक्रिया नहीं दी गई है। यह भी पढ़े: PM Kisan 15th Installment Date 2023: इस दिन आएगी पीएम किसान की 15वीं किस्त! जल्दी से चेक करो

यह लोन भारत की 5G नेटवर्क को बढ़ावा देने के लिए है, और यह भी दरअसल विदेशी बैंकों के साथ समझौतों का हिस्सा है। हाल ही में जियो ने बीएनपी पारिबा द्वारा लगभग 2 अरब डॉलर के ऑफशोर लोन की व्यवस्था की थी, जिसका इस्तेमाल स्वीडन के एरिक्सन से 5जी नेटवर्क गियर खरीद के लिए फंडिंग के लिए भी किया गया था। इसके बदले में स्वीडिश निर्यात क्रेडिट एजेंसी, ईकेएन ने Jio-एरिक्सन 5G डील के लिए 2.2 बिलियन डॉलर का कवर दिया था।

Conclusion: मुकेश अंबानी की टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो इन्फोकॉम ने इस विदेशी लोन के माध्यम से देश के 5G नेटवर्क को मजबूत बनाने का कदम उठाया है, और यह भी दिखाता है कि भारतीय कंपनियां विदेशी बाजारों में अपनी मौजूदगी को मजबूत करने के लिए तैयार हैं।

Spread the love

4 thoughts on “मुकेश अंबानी को विदेश से मिला ₹16640 करोड़ का लोन, यहाँ जानिए पूरा प्लान”

Leave a Comment

Vivo Y78 (t1) & Vivo Y78m (t1) 12GB रैम, 50MP कैमरा के साथ लॉन्च, जानें कीमत Dussehra 2023: 23 या 24 अक्टूबर कब मनाई जाएगी विजयादशमी, जान लें सही डेट Surya Grahan 2023: सूर्य ग्रहण के दौरान ना करें ये गलती 17 अक्टूबर तक इन राशियों का पलटेगा भाग्य, राजयोग का है योग अवनीत कौर ने इंस्टाग्राम पर लगाया ग्लैमर का तड़का, देखें फोटोज अवनीत कौर रोम शहर की गलियों में धूप का मजा लेते हुए फोटोज क्लिक करवाती नजर आई Vivo V29: हो गया लांच जाने स्पेसिफिकेशन्स और प्राइस Ram Charan Spotted At Airport: एक बार फिर नंगे पैर दिखें राम चरण Fukrey 3 Box Office Collection Day 6: बॉक्स ऑफिस पर Fukrey 3 का कब्जा Tiger Nageswara Rao Hindi Trailer: का धमाकेदार ट्रेलर हुआ रिलीज, फुल ऑन एक्शन अवतार में रवि तेजा