Twitter Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

INDIA vs BHARAT: इन 8 देशो ने भी बदला है अपना नाम एक ने तो अभी बदला है

INDIA vs BHARAT: जी-20 शिखर सम्मेलन से पहले देश के नाम और पहचान को लेकर एक नया विवाद सामने आ खड़ा हुआ है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने आरोप लगाया है कि मोदी सरकार ने चुपके से देश का नाम इंडिया से बदलकर भारत कर दिया है। उन्होंने कहा है कि राष्ट्रपति भवन की तरफ से जी-20 शिऱक सम्मेलन के दौरान रात्रिभोज के लिए भेजे गए निमंत्रण पत्र पर President Of India की जगह President Of Bharat लिखा गया है।

INDIA vs BHARAT
INDIA vs BHARAT

Countries that changed their Names

1. Burma To Myanmar

Myanmar

1989 में म्यांमार सरकार ने अपने नाम को “बर्मा संघ” से “म्यांमार संघ गणराज्य” और फिर से “म्यांमार संघ गणराज्य” में बदल दिया। इसके बाद से, इस नाम के परिवर्तनों ने विवादों और मिश्रित अपनाने के घटनाओं का विषय बना दिया है।

2. Cape Verde To Republic of Cabo Verde

Republic of Cabo Verde

2013 में, केबो वर्डे ने अपना आधिकारिक नाम “रिपब्लिक ऑफ केप वर्डे” से “रिपब्लिक ऑफ केबो वर्डे” में बदल लिया। यह पहले अंतरराष्ट्रीय संधि में नाम देने की प्रथम उपयोग के देने ने नाम को साक्षर स्थिति दी, जो 24 जून 1939 को “थाइलैंड” में बदल दिया गया।

3. Irish Free State To Ireland

Ireland

 

1937 में, आयरलैंड का नया संविधान (बुनरेच्ट न हेरेन) 1922 के संविधान को निरस्त कर दिया, और 29 दिसंबर 1937 को प्रभावी हुआ। राज्य का नाम आयरलैंड (इरिश भाषा में एरे) रखा गया, और आयरिश फ्री स्टेट के गवर्नर-जनरल के स्थान पर आयरलैंड के राष्ट्रपति का नया कार्यालय स्थापित किया गया।

4. Ceylon To Sri Lanka

Sri Lanka

1948 में, ब्रिटिश सीलॉन का नाम श्रीलंका के रूप में स्वतंत्रता प्राप्त हुई। 1972 में, यह देश कॉमनवेल्थ के अंदर गणराज्य बन गया और इसका नाम श्रीलंका में बदल दिया गया।

5.Turkey To Turkiye

Turkiye

2022 में, संयुक्त राष्ट्र ने इस स्पष्टीकरण का समर्थन किया कि अंग्रेजी भाषा में जिन देश का नाम टर्की के रूप में जाना जाता है, उसका नाम “तुर्किये” होगा, तुर्किश प्रेसिडेंट रेजेप तययिप एर्डोगन की सरकार की एक गुजारिश का पालन करते हुए।

6. Swaziland To Eswatini

Eswatini

 

19 अप्रैल 2018 को, Mswati III ने घोषित किया कि स्वाजीलैंड के राज्य का नाम “ईस्वातिनी किंगडम” के रूप में बदल दिया गया है, जो इस राज्य के स्वाजी नाम को रेफर करता है, स्वाजी स्वतंत्रता की 50वीं वर्षगांठ को चिह्नित करने के लिए।

7. Macedonia To North Macedonia

North Macedonia

जून 2018 में, मैसेडोनिया और ग्रीस ने प्रेस्पा समझौता पर हस्ताक्षर किए, जिसमें मैसेडोनिया के नाम को उत्तर मैसेडोनिया में बदलने के बारे में डिस्प्यूट को समाप्त किया गया। फरवरी 2019 में, मैसेडोनिया का नाम गणराज्य ऑफ नॉर्थ मैसेडोनिया में बदल गया।

8. Holland To the Netherlands

1 जनवरी 2020 को हॉलैंड का नाम आधिकारिक रूप से नीदरलैंड्स राज्य के रूप में समाप्त हो गया। इसे स्थानीय प्राधिकृतियों ने सूचित किया, जिसे BGNES द्वारा उद्धृत किया गया है। संस्थान, स्थानीय प्राधिकृतियां, विश्वविद्यालय, निजी कंपनियाँ और मीडिया को साल की शुरुआत से ही नीदरलैंड्स का नाम प्रयोग करना होगा।

the Netherlands

यह भी पढ़े:

Vivo V29e Vs OnePlus Nord CE 3: कौन मरेगा बाज़ी दोनों एक से एक गज़ब के स्मार्टफोन
Spread the love

Leave a Comment

Vivo Y78 (t1) & Vivo Y78m (t1) 12GB रैम, 50MP कैमरा के साथ लॉन्च, जानें कीमत Dussehra 2023: 23 या 24 अक्टूबर कब मनाई जाएगी विजयादशमी, जान लें सही डेट Surya Grahan 2023: सूर्य ग्रहण के दौरान ना करें ये गलती 17 अक्टूबर तक इन राशियों का पलटेगा भाग्य, राजयोग का है योग अवनीत कौर ने इंस्टाग्राम पर लगाया ग्लैमर का तड़का, देखें फोटोज अवनीत कौर रोम शहर की गलियों में धूप का मजा लेते हुए फोटोज क्लिक करवाती नजर आई Vivo V29: हो गया लांच जाने स्पेसिफिकेशन्स और प्राइस Ram Charan Spotted At Airport: एक बार फिर नंगे पैर दिखें राम चरण Fukrey 3 Box Office Collection Day 6: बॉक्स ऑफिस पर Fukrey 3 का कब्जा Tiger Nageswara Rao Hindi Trailer: का धमाकेदार ट्रेलर हुआ रिलीज, फुल ऑन एक्शन अवतार में रवि तेजा