Twitter Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

IBPS Clerk Syllabus 2023 in Hindi: परीक्षा से पहले चेक करें Exam Pattern, Syllabus और जाने Tips and Tricks

IBPS Clerk Syllabus 2023 in Hindi: परीक्षा से पहले चेक करें Exam Pattern, Syllabus और जाने Tips and Tricks. इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनेल एंड सेलेक्शन ने IBPS Clerk 2023 प्रारंभिक Exam के परिणाम जारी कर दिए हैं, जिसके साथ ही IBPS Clerk 2023 Mains Exam Pattern की भी घोषणा की गई है। आइए, हम इस भर्ती प्रक्रिया के महत्वपूर्ण पहलूओं को विस्तार से जानते हैं।

IBPS Clerk Syllabus 2023 in Hindi

Table of Contents

IBPS Clerk Syllabus 2023 in Hindi:

आईबीपीएस क्लर्क परीक्षा 2023 के लिए तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए सही जानकारी होना अत्यंत महत्वपूर्ण है। यह परीक्षा हर साल लाखों छात्रों के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है जो बैंकिंग क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं। इसलिए हम इस आर्टिकल में IBPS क्लर्क परीक्षा के पूरे सिलेबस, परीक्षा पैटर्न, और भर्ती प्रक्रिया के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे। यह भी पढ़े: G-20 2023 Current Affairs रट लीजिये एग्जाम में काम आएंगे

IBPS Clerk Syllabus 2023

प्रीलिम्स परीक्षा-(IBPS Clerk Syllabus 2023 for prelims)
अंग्रेजी भाषा प्रश्न संख्या
पठन समझ 7-8 प्रश्न
व्याकरण वाक्य त्रुटियाँ और वाक्यांश
शब्दावली सामान्य शब्द सारणी से प्रश्न

 

रीजनिंग प्रश्न संख्या
पजल और लॉजिकल रीजनिंग प्रत्येक प्रकार के पजल्स पर आधारित प्रश्न
सिलोजिकल रीजनिंग लॉजिक के आधार पर प्रश्न
डेटा सफलता और इंटरप्रिटेशन डेटा को समझने और व्याख्या करने की क्षमता

 

क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड (क्वांट) प्रश्न संख्या
आकड़ों का विश्लेषण (Data Interpretation)
गणितीय समस्याएँ और विश्लेषण
संख्यात्मक अभियोग्यता
मुख्य परीक्षा (IBPS Clerk Syllabus 2023 for Mains)
IBPS Clerk Syllabus 2023 for Mains
IBPS Clerk Syllabus 2023 for Mains

 

आईबीपीएस क्लर्क प्रीलिम्स के बाद, उम्मीदवारों को मेंस परीक्षा की तैयारी के लिए भी सही दिशा में अग्रसर होना होता है। IBPS क्लर्क मेंस परीक्षा का सिलेबस, प्रीलिम्स सिलेबस के बहुत करीब होता है, लेकिन इसमें कुछ विशेष विषय और विषयों के आपको ध्यान देने की आवश्यकता होती है। इस आर्टिकल में, हम आपको IBPS क्लर्क मेंस परीक्षा 2023 के सिलेबस (IBPS Clerk Syllabus 2023 for Mains) के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान करेंगे। यह भी पढ़े: जल्दी से फ्री में सीखे ChatGPT Free Course Begginers के लिया है अच्छा मौका

1. IBPS Clerk Mains Exam Syllabus Overview

IBPS क्लर्क प्रीलिम्स और IBPS क्लर्क मेंस के सिलेबस में कुछ महत्वपूर्ण अंतर होते हैं, लेकिन इन दोनों परीक्षाओं के सिलेबस का आकार और विषयों की गणना में कुछ समानताएँ भी हैं। मेंस परीक्षा में प्राथमिकता दी गई विषयों में ही विस्तार होता है, और यहां हम आपको इस सिलेबस के बारे में जानकारी देंगे।

2. सामान्य जागरूकता (General Awareness)

सामान्य जागरूकता सिलेबस उम्मीदवारों के लिए एक महत्वपूर्ण भाग है। इसमें पिछले 6 महीनों के बैंकिंग जागरूकता, सामान्य जागरूकता, और करेंट अफेयर्स से संबंधित प्रश्न होते हैं। उम्मीदवारों को इस विषय में अच्छी जानकारी होनी चाहिए ताकि वे सही उत्तर दे सकें।

3. बैंकिंग जागरूकता (Banking Awareness)

इस खण्ड में, उम्मीदवारों को बैंकिंग से संबंधित मुख्य विषयों की जानकारी होनी चाहिए। बैंकिंग संचालन, वित्तीय बाजार, और अन्य जागरूकता के बारे में प्रश्न पूछे जा सकते हैं।

4. करेंट अफेयर्स (Current Affairs)

करेंट अफेयर्स सिलेबस में पिछले 6 महीनों के महत्वपूर्ण घटनाओं और समाचारों से संबंधित प्रश्न शामिल होते हैं। उम्मीदवारों को विशेषकर करेंट अफेयर्स के साथ रहने का अभ्यास करना होगा।

5. डेटा इंटरप्रिटेशन (Data Interpretation)

DI खण्ड में, उम्मीदवारों को डेटा को समझने और व्याख्या करने की क्षमता की आवश्यकता होती है। वे आकड़ों के विश्लेषण से संबंधित प्रश्नों का सामना करते हैं।

6. पज़ल और बैठक व्यवस्था (Puzzle and Seating Arrangement)

मेंस परीक्षा में पज़ल और बैठक व्यवस्था से संबंधित प्रश्न आते हैं। यह विषय उम्मीदवारों के लिए अग्रसर होने की आवश्यकता होती है और उन्हें विभिन्न प्रकार के पज़ल्स को हल करने की क्षमता होनी चाहिए।

IBPS Clerk Syllabus 2023 In Hindi

क्रमांक विषय सिलेबस
1. सामान्य अंग्रेजी पठन समझ, भरपूरक (डबल भरपूरक, मल्टीपल सेंटेंस भरपूरक, सेंटेंस भरपूरक), नई पैटर्न क्लोज टेस्ट, वाक्य प्रतिस्थापन, अद्वितीय वाक्य बाहर सहित पैरा जम्बल्स, अनुमान, वाक्य पूरण, कनेक्टर्स, पैराग्राफ समापन, वाक्यांश समापन, वाक्य वाची से संबंधित प्रश्न, त्रुटि पता लगाने के प्रश्न, शब्द उपयोग/ शब्दावली पर आधारित प्रश्न।
2. तर्क और कंप्यूटर अभियोग्यता पहेलियाँ और आसन सीटिंग व्यवस्थाएँ, दिशा ज्ञान, रक्त संबंध, सिलोजिज़म, क्रम और श्रेणीकरण, कोडिंग-डिकोडिंग, मशीन इनपुट-आउटपुट, असमानता, अल्फा-न्यूमेरिक-सिम्बल, श्रृंगारिक श्रृंगारिकता, तथ्य सम्पूर्णता, तार्किक तर्क, कंप्यूटर संगठन का परिचय, कंप्यूटर मेमोरी, कंप्यूटर हार्डवेयर और आई/ओ डिवाइस, कंप्यूटर सॉफ़्टवेयर, ऑपरेटिंग सिस्टम, कंप्यूटर नेटवर्क, इंटरनेट, एमएस ऑफिस सूट और शॉर्टकट कुंजी, डीबीएमएस के मूल, कंप्यूटर और नेटवर्क सुरक्षा।
3. संख्यात्मक अभियोग्यता डेटा विश्लेषण (बार ग्राफ, लाइन चार्ट, टैब्यूलर, केसलेट, रेडार/वेब, पाई चार्ट), असमानता (द्वाद प्रतिस्थापन, मात्रा 1, मात्रा 2), संख्या श्रृंगारिकता, अनुमान और सरलीकरण, तथ्य सम्पूर्णता, संख्या प्रणाली, विविध अंकगणित समस्याएँ (एचसीएफ और एलसीएम, लाभ और हानि, साधन और चाल, आय और चाल, काम और समय, काम और मजदूरी, गति दूरी और समय, संभावना, पैमाना और संबिन्ध, औसत, अनुपात और अनुपात, साझेदारी, नौकों और धाराओं पर समस्याएँ, ट्रेन पर समस्याएँ, मिश्रण और आपत्ति, पाइप्स और सिस्टर्न्स)।
4. सामान्य/ वित्तीय जागरूकता बैंकिंग और बीमा जागरूकता, वित्तीय जागरूकता, सरकारी योजनाएं और नीतियां, करेंट अफेयर्स, स्थैतिक जागरूकता।

 

IBPS Clerk 2023 Prelims Exam Pattern: परीक्षा पैटर्न, योग्यता, और और अधिक

IBPS Clerk 2023 Prelims Exam Pattern
IBPS Clerk 2023 Prelims Exam Pattern

 

आईबीपीएस क्लर्क प्रारंभिक परीक्षा 2023 में उम्मीदवारों को तीन विषयों को समझना होगा – अंग्रेजी भाषा, मात्रात्मक योग्यता, और तर्क क्षमता। यह परीक्षा उम्मीदवारों को परीक्षा पूरी करने के लिए 60 मिनट का समय देती है। अब हम इन विषयों की विस्तार से जानकारी देंगे:

  • प्रारंभिक परीक्षा: इसमें अंग्रेजी भाषा, गणित, और तर्क के प्रश्न होते हैं, प्रत्येक प्रश्न का 1 अंक होता है, और गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक काटे जाते हैं।
  • मुख्य परीक्षा: इसमें अंग्रेजी भाषा, गणित, और तर्क के साथ अनुशासन, प्रतिभाग अनुशासन, और सामान्य ज्ञान के प्रश्न होते हैं।

भर्ती प्रक्रिया

आईबीपीएस क्लर्क की भर्ती प्रक्रिया के तहत कुल 4545 खाली पदों को भरा जाएगा। यदि आप इस परीक्षा में सफल होते हैं, तो आप बैंकिंग सेक्टर में अपना करियर आरंभ कर सकते हैं।

1. अंग्रेजी भाषा
  • प्रश्नों की संख्या: 30
  • अधिकतम अंक: 30
  • समय: 20 मिनट

इस विषय में, उम्मीदवारों को विभिन्न अंग्रेजी भाषा के पहलू को समझना होगा, जैसे कि पठन समझ, भरपूरक प्रश्न, वाक्य पूरण, त्रुटि पता लगाने के प्रश्न, और शब्दावली पर आधारित प्रश्न।

2. मात्रात्मक योग्यता
  • प्रश्नों की संख्या: 35
  • अधिकतम अंक: 35
  • समय: 20 मिनट

इस विषय में, उम्मीदवारों को संख्यात्मक कौशल, अनुमान और सरलीकरण, और अन्य अंकगणित समस्याओं को हल करना होगा।

3. तर्क क्षमता
  • प्रश्नों की संख्या: 35
  • अधिकतम अंक: 35
  • समय: 20 मिनट

इस विषय में, उम्मीदवारों को तर्क क्षमता, सिलोजिज़म, कोडिंग-डिकोडिंग, और अन्य तर्कशक्ति से संबंधित प्रश्नों का सामना करना होगा। यह भी पढ़े: 10th 12th के बाद ये 5 बेहतरीन कंप्यूटर कोर्स जो आपकी जिंदगी बदल सकते हैं, इसे सिख लो महीने के लाखो कमा सकते हो

IBPS Clerk 2023 Mains Exam Pattern:

IBPS Clerk 2023 Mains Exam Pattern
IBPS Clerk 2023 Mains Exam Pattern

 

IBPS क्लर्क 2023 मेन्स परीक्षा का डिज़ाइन उम्मीदवारों के चार मुख्य खंडों में उनके ज्ञान और कौशल का मूल्यांकन करने के लिए है। आपको प्रभावी तरीके से तैयारी करने में मदद करने के लिए आइए इस परीक्षा पैटर्न के समझते है:

खंड 1: सामान्य / वित्तीय जागरूकता

सीरीज़ संख्या: 1
परीक्षण का नाम: सामान्य/वित्तीय जागरूकता
प्रश्नों की संख्या: 50
अधिकतम अंक: 50
परीक्षा का माध्यम: अंग्रेजी और हिंदी
प्रत्येक परीक्षण के लिए समय: 35 मिनट

खंड 2: अंग्रेजी भाषा

सीरीज़ संख्या: 2
परीक्षण का नाम: अंग्रेजी भाषा
प्रश्नों की संख्या: 40
अधिकतम अंक: 40
परीक्षा का माध्यम: अंग्रेजी
प्रत्येक परीक्षण के लिए समय: 35 मिनट

खंड 3: तर्क क्षमता और कंप्यूटर अभियांत्रिकी

सीरीज़ संख्या: 3
परीक्षण का नाम: तर्क क्षमता और कंप्यूटर अभियांत्रिकी
प्रश्नों की संख्या: 50
अधिकतम अंक: 60
परीक्षा का माध्यम: अंग्रेजी और हिंदी
प्रत्येक परीक्षण के लिए समय: 45 मिनट

खंड 4: क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड

सीरीज़ संख्या: 4
परीक्षण का नाम: क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड
प्रश्नों की संख्या: 50
अधिकतम अंक: 50
परीक्षा का माध्यम: अंग्रेजी और हिंदी
प्रत्येक परीक्षण के लिए समय: 45 मिनट

कुल

प्रश्नों की संख्या: 190
अधिकतम अंक: 200
परीक्षा का माध्यम: 160 मिनट

इस परीक्षा पैटर्न के अनुसार, आपको चार मुख्य खंडों के लिए अलग-अलग समय समर्पित करना होगा, जिनमें आपके ज्ञान और कौशल का मूल्यांकन किया जाएगा। यह पूरी तरह से परीक्षा के पैटर्न को समझने में मदद करेगा और आपको सफलता की दिशा में आगे बढ़ने में मदद करेगा।

Note – 

  • फाइनल मेरिट लिस्ट के लिए उम्मीदवार के IBPS क्लर्क 2023 मेंस परीक्षा में प्राप्त अंकों को देखा जायेगा.
  • दोनों लिखित परीक्षाओं में नेगटिव मार्किंग है, जिसमें प्रत्येक गलत उत्तर पर चौथाई अंक अर्थात .25 अंक आपके प्राप्त अंकों के घटा दिया जायेगा

IBPS Clerk 2023 Exam Date

आईबीपीएस की ओर से क्लर्क भर्ती प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन 26, 27 अगस्त और 2 सितंबर को किया गया था. कैंडिडेट्स रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्म तिथि दर्ज कर स्कोरकार्ड डाउनलोड कर सकते. स्कोरकार्ड चेक करने का लिंक 7 अक्टूबर तक एक्टिव रहेगा. वहीं क्लर्क मुख्य परीक्षा का आयोजन 7 अक्टूबर 2023 को किया जाएगा. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार मेन्स एग्जाम के लिए एडमिट कार्ड अगले सप्ताह जारी किया जा सकता है. आईबीपीएस क्लर्क भर्ती प्रक्रिया के जरिए कुल 4545 खाली पदों को भरेगा.

ऐसे डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

आईबीपीएस क्लर्क प्रारंभिक परीक्षा के एडमिट कार्ड को डाउनलोड करने के लिए निम्नलिखित कदमों का पालन करें:

  1. सबसे पहले IBPS की आधिकारिक वेबसाइट ibps.in पर जाएं.
  2. होम पेज पर दिए गए “सीआरपी-क्लर्क-XIII के लिए ऑनलाइन प्रारंभिक परीक्षा स्कोर के लिंक” पर क्लिक करें.
  3. अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्म तिथि दर्ज करें और सबमिट करें.
  4. स्कोरकार्ड आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा, जिसे आप चेक और डाउनलोड कर सकते हैं।

स्कोरकार्ड की जाँच करने का लिंक 7 अक्टूबर तक एक्टिव रहेगा, और मुख्य परीक्षा का आयोजन 7 अक्टूबर 2023 को किया जाएगा।

IBPS Clerk 2023 Exam Preparation (Tips and Tricks for Success):

आईपीबीएस क्लर्क 2023 परीक्षा एक बहुत ही प्रतिस्पर्धी परीक्षा है, जिसमें हजारों उम्मीदवारों की ताकदवारी होती है। इस परीक्षा में सफलता पाने और अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए, छात्रों को केवल पाठ्यक्रम पढ़ने से आगे बढ़ने की आवश्यकता है। यहां कुछ सुझाव और ट्रिक्स हैं जो आपको इस परीक्षा की तैयारी को स्मार्ट तरीके से करने में मदद करेंगे और आपकी आईपीबीएस क्लर्क 2023 परीक्षा को पास करने की अधिक चांस मिलेगा:

टाइम टेबल बनाना 

अधिकतम प्रभावी परीक्षा तैयारी के एक महत्वपूर्ण पहलू है समय प्रबंधन। सुनिश्चित करने के लिए कि आप पाठ्यक्रम में सभी विषयों और विषयों को ठीक से कवर करते हैं, एक अच्छी तरह से डिज़ाइन की गई समय सारणी तैयार करना महत्वपूर्ण है। यहां यहां है कैसे आप इसे कर सकते हैं:

  • सबसे पहले, उन सभी विषयों और विषयों की सूची तैयार करें जिन्हें आपको पढ़ना है।
  • प्रत्येक विषय या विषय के लिए उसके महत्व और आपकी दक्षता के आधार पर निश्चित समय स्लॉट्स का आवंटन करें।
  • अपनी समय सारणी का धार्मिकता के साथ पालन करें। संयम सफलता की कुंजी है।
  • अध्ययन सत्रों के बीच छोटी ब्रेक्स शामिल करें ताकि आप ताजगी और ध्यान केंद्रित रहें।

एक अच्छी तरह से व्यवस्थित समय सारणी यह सुनिश्चित करती है कि आप सभी आवश्यक सामग्री कवर करते हैं और आपको आखिरी-मिनट क्रैमिंग से बचाती है।

रोज़ाना अंग्रेजी समाचारों का पठन

अंग्रेजी भाषा खंड आईपीबीएस क्लर्क परीक्षा का महत्वपूर्ण हिस्सा है। इस खंड में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए, अंग्रेजी समाचार पत्रिकाओं और समान अनुभागों को नियमित रूप से पढ़ने का एक आदत बनाएं। यहां इस प्रैक्टिस के कारण महत्व है:

  • यह आपकी शब्दावली और समझने की कौशल में सुधार करता है।
  • आप विभिन्न लेखन शैलियों और विषयों के साथ वाकिफ होते हैं।
  • आप वर्तमान मामलों पर अद्यतित रहते हैं, जो सामान्य / वित्तीय जागरूकता खंड के लिए फायदेमंद हो सकता है।
  • समाचार पत्रिकाओं को पढ़ने से आपकी पढ़ाई की गति बढ़ती है, जो अंग्रेजी भाषा खंड के लिए महत्वपूर्ण है।

गणित की नियमित प्रैक्टिस

गणित आईपीबीएस क्लर्क परीक्षा का मूल घटक है। इसे मास्टर करने के लिए नियमित प्रैक्टिस कुंजी है। यहां यह तरीका है कैसे आप इसे अपना सकते हैं:

  • मूल चीजों से शुरू करें और धीरे-धीरे अधिक जटिल विषयों में बढ़ें।
  • नियमित रूप से विभिन्न गणितिक समस्याओं और अभ्यासों का समाधान करें।
  • प्रमाणित गणित अध्ययन सामग्री और मार्गदर्शन बुक्स का उपयोग करें।
  • कठिन विषयों पर स्पष्टीकरण के लिए ऑनलाइन संसाधनों और वीडियो ट्यूटरियल्स का लाभ उठाएं।

नियमित प्रैक्टिस न केवल आपके गणितिक कौशल में सुधार करती है, बल्कि आपको ख़ुद पर यकीन दिलाने में भी मदद करती है कि आप योग्यता अप्टीट्यूड प्रश्नों को कैसे संघटित कर सकते हैं।

मॉक टेस्ट प्रैक्टिस

मॉक टेस्ट्स का प्रैक्टिस करना आईपीबीएस क्लर्क जैसी प्रतिस्पर्धी परीक्षा में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए प्रमाणित रणनीति है। मॉक टेस्ट्स कई फायदे प्रदान करते हैं:

  • वे परीक्षा के प्रारूप और प्रश्न प्रकारों से वाकिफ होने में मदद करते हैं।
  • समय प्रबंधन कौशलों को सुधारने का अवसर प्रदान करते हैं, जिससे आप परीक्षा के दौरान सही समय प्राबंधन कर सकते हैं।
  • आपकी त्रुटियों को पहचानने में मदद करते हैं, ताकि आप उन्हें बेहतर कर सकें।
  • आत्म-मूल्यांकन का मौका प्रदान करते हैं और आपके कौशलों को सुधारने का अवसर देते हैं।

इन टिप्स और ट्रिक्स का पालन करने से आप आईपीबीएस क्लर्क 2023 परीक्षा की तैयारी को अधिक प्रभावी बना सकते हैं और अधिक आत्म-संतोष प्राप्त कर सकते हैं। याद रखें, नियमित प्रैक्टिस और ध्यान से पढ़ाई करने से ही आप सफल हो सकते हैं।

 

Spread the love

Leave a Comment

Vivo Y78 (t1) & Vivo Y78m (t1) 12GB रैम, 50MP कैमरा के साथ लॉन्च, जानें कीमत Dussehra 2023: 23 या 24 अक्टूबर कब मनाई जाएगी विजयादशमी, जान लें सही डेट Surya Grahan 2023: सूर्य ग्रहण के दौरान ना करें ये गलती 17 अक्टूबर तक इन राशियों का पलटेगा भाग्य, राजयोग का है योग अवनीत कौर ने इंस्टाग्राम पर लगाया ग्लैमर का तड़का, देखें फोटोज अवनीत कौर रोम शहर की गलियों में धूप का मजा लेते हुए फोटोज क्लिक करवाती नजर आई Vivo V29: हो गया लांच जाने स्पेसिफिकेशन्स और प्राइस Ram Charan Spotted At Airport: एक बार फिर नंगे पैर दिखें राम चरण Fukrey 3 Box Office Collection Day 6: बॉक्स ऑफिस पर Fukrey 3 का कब्जा Tiger Nageswara Rao Hindi Trailer: का धमाकेदार ट्रेलर हुआ रिलीज, फुल ऑन एक्शन अवतार में रवि तेजा