Twitter Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

G-20 2023 Current Affairs रट लीजिये एग्जाम में काम आएंगे

G-20 2023 Current Affairs: जब हम G-20 सम्मेलन की बात करते हैं, तो यह एक महत्वपूर्ण आंशिका है जिसमें विश्व के 20 प्रमुख देश एकत्र आते हैं और विभिन्न विषयों पर चर्चा करते हैं। पहले सम्मेलन का आयोजन साल 1999 में हुआ था, और इसके बाद यह हर साल होता है।

G-20 2023 Current Affairs

पिछले सम्मेलन का स्थान

पिछले साल का G-20 सम्मेलन दक्षिण कोरिया के सोल शहर में आयोजित हुआ था। इस सम्मेलन में दुनिया के शीर्ष देशों के नेता विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करते हुए एक मजबूत संदेश देने में कामयाब रहे थे।

आने वाले सम्मेलन की तैयारी

इस साल का G-20 सम्मेलन भारत में आयोजित हो रहा है। दिल्ली में होने वाले इस सम्मेलन की थीम है “जी-20: सुरक्षा और साक्षरता”। इसका मतलब है कि इस सम्मेलन में सुरक्षा और शिक्षा के मुद्दे महत्वपूर्ण होंगे और दुनिया के अग्रणी देश इन मुद्दों पर विचारविमर्श करेंगे।

शेरपा का चयन

इस सम्मेलन के लिए भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कान्त को शेरपा नियुक्त किया है। शेरपा की जिम्मेदारी है सम्मेलन की तैयारी और विचारविमर्श के माध्यम से सम्मेलन को सफलता दिलाना। यह भी पढ़े : 10th 12th के बाद ये 5 बेहतरीन कंप्यूटर कोर्स जो आपकी जिंदगी बदल सकते हैं, इसे सिख लो महीने के लाखो कमा सकते हो

G-20 2023 Current Affairs:

प्रश्न: साल 2024 में 19 वाँ जी-20 शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता किस देश के पास होगी?

उत्तर: ब्राजील

प्रश्न: साल 2022 का जी-20 शिखर सम्मेलन कहां हुआ था?

उत्तर: साल 2022 में 17वां शिखर सम्मेलन इंडोनेशिया में हुआ था.

प्रश्न: जी-20, 2023 की थीम क्या है?

उत्तर: वसुधैव कुटुंबकम-One Earth, One Family, One Future

प्रश्न: जी-20 का मुख्य उद्देश्य क्या है?

उत्तर: सदस्य देशों के बीच आपसी तालमेल बनाते हुए एक-दूसरे की आर्थिक, तकनीकी तरक्की में मदद करना, भविष्य के वित्तीय संकटों का आंकलन करना और जोखिमों को मिलकर कम करना और एक अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय ढांचा तैयार करना. इन्हीं वजहों से अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष एवं विश्व बैंक को जी-20 के प्रतिनिधि का दर्जा प्राप्त है.

प्रश्न: दिल्ली शिखर सम्मेलन के मुख्य आकर्षण क्या हैं?

उत्तर: भारत मंडपम में बनी वाल ऑफ डेमोक्रेसी के माध्यम से मेहमान पाँच हजार साल का इतिहास देख सकेंगे. सिंधु घाटी की सभ्यता से लेकर आधुनिक भारत तक यहाँ दिखेगा. सभी राष्ट्राध्यक्षों का स्वागत मुख्य गेट पर स्थापित एआई एंकर भी करेगी. प्रोग्रामिंग इस तरह की गयी है कि मेहमान राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री जब एंकर के सामने होंगे तो वह पूरे सम्मान से उनकी भाषा में स्वागत करेगी. भारत मंडपम में लगी नटराज की भव्य प्रतिमा भी आकर्षण का केंद्र है.

प्रश्न: भारत के पास इसकी अध्यक्षता कब से कब तक है?

उत्तर: एक दिसंबर 2022 से 30 नवंबर 2023 तक

प्रश्न: जी-20 देशों का वैश्विक योगदान क्या है?

उत्तर: जी-20 दुनिया की प्रमुख अर्थवस्थाओं का समूह है. संगठन से जुड़े देश आबादी के हिसाब से दो तिहाई, जीडीपी के हिसाब से 85 फीसद, इनवेस्टमेंट के हिसाब से 80 फीसद और व्यापार का 75 फीसदी का प्रतिनिधित्व करते हैं.

प्रश्न: जी-20 के सदस्य देश कौन-कौन हैं?

उत्तर: संयुक्त राज्य अमेरिका, अर्जेन्टीना, भारत, चीन, यूनाइटेड किंगडम, इटली, इंडोनेशिया, जापान, कोरिया गणराज्य, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्किए, आस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, फ्रांस, यूरोपीय संघ और मेजबान देश भारत

प्रश्न: जी-20 का सचिवालय कहां है?

उत्तर: इसका कोई स्थाई सचिवालय नहीं है. जिस देश के पास अध्यक्षता होती है, वहीं इसका दफ्तर खुल जाता है.

प्रश्न: जी-20 में शेरपा की क्या भूमिका है?

उत्तर: शेरपा की बहुत महत्वपूर्ण जिम्मेदारी होती है. वह अध्यक्ष के प्रतिनिधि के रूप में सदस्य देशों से संपर्क करते हैं, अनेक वर्किंग ग्रुप्स की बैठकों की देखरेख करते हैं. शिखर सम्मेलन में अतिथि देशों के राष्ट्राध्यक्षों समेत अन्य संगठनों आदि से समन्वय बनाते हुए आयोजन को सफल बनाने में अपनी अहम भूमिका निभाते हैं.

प्रश्न: शिखर सम्मेलन में दुनिया के किन संगठनों को आमंत्रित किया गया है?

उत्तर: अफ्रीकी संघ, अफ्रीकन यूनियन डेवेलपमेंट एजेंसी, न्यू पार्टनरशिप फॉर अफ्रीकन डेवेलपमेंट, आसियान, इंटरनेशनल सोलर एलायन्स, कॉलिशन फॉर डिजास्टर रेजिलिएन्ट इंफ्रास्ट्रक्चर, एशियन डेवेलपमेंट बैंक

प्रश्न: किन देशों को अतिथि देश का दर्जा दिया गया है?

उत्तर: बांग्लादेश, मिस्र, मारीशस, नाइजीरिया, ओमान, सिंगापुर, स्पेन, यनाइटेड अरब अमीरात. इन देशों के राष्ट्राध्यक्ष भी शिखर सम्मेलन में भाग ले रहे हैं. अतिथि देशों की सूची में एकमात्र पड़ोसी बांग्लादेश शामिल है.

प्रश्न: जी-20 शिखर सम्मेलन स्थल का क्या नाम है?

उत्तर: भारत मंडपम नामक शानदार भवन में यह आयोजन हो रहा है.

प्रश्न: भारत में जी-20 से जुड़ी वर्किंग ग्रुप्स की कितनी बैठकें कितने शहरों में हुई?

उत्तर: अध्यक्षता मिलने के बाद भारत ने देश के 56 शहरों में दो सौ से ज्यादा बैठकें आयोजित कीं, जिसमें सदस्य देश के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया.

यह भी पढ़े:

हिंदी दिवस जानें इसके पीछे छुपे इतिहास की रोचक बातें, आखिर 14 सितम्बर ही क्यों ?

 

Spread the love

1 thought on “G-20 2023 Current Affairs रट लीजिये एग्जाम में काम आएंगे”

Leave a Comment

Vivo Y78 (t1) & Vivo Y78m (t1) 12GB रैम, 50MP कैमरा के साथ लॉन्च, जानें कीमत Dussehra 2023: 23 या 24 अक्टूबर कब मनाई जाएगी विजयादशमी, जान लें सही डेट Surya Grahan 2023: सूर्य ग्रहण के दौरान ना करें ये गलती 17 अक्टूबर तक इन राशियों का पलटेगा भाग्य, राजयोग का है योग अवनीत कौर ने इंस्टाग्राम पर लगाया ग्लैमर का तड़का, देखें फोटोज अवनीत कौर रोम शहर की गलियों में धूप का मजा लेते हुए फोटोज क्लिक करवाती नजर आई Vivo V29: हो गया लांच जाने स्पेसिफिकेशन्स और प्राइस Ram Charan Spotted At Airport: एक बार फिर नंगे पैर दिखें राम चरण Fukrey 3 Box Office Collection Day 6: बॉक्स ऑफिस पर Fukrey 3 का कब्जा Tiger Nageswara Rao Hindi Trailer: का धमाकेदार ट्रेलर हुआ रिलीज, फुल ऑन एक्शन अवतार में रवि तेजा