Twitter Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

August Auto Sales Data: Tata Motors की सेल्स गिरी, Hyundai India की सेल्स बड़ी और Maruti Suzuki की बिक्री कैसी रही?

August Auto Sales Data: ऑटोमोबाइल उद्योग भारत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, और हर महीने कंपनियाँ अपनी बिक्री के आंकड़े जारी करती हैं। इस लेख में, हम जानेंगे कि कैसे Maruti Suzuki, Hyundai India, और Tata Motors ने अपने ऑटो सेल्स के नवीनतम डेटा को जारी किया है और इस महीने के ऑटो सेल्स के बारे में क्या कहा है।

August Auto Sales Data
August Auto Sales Data

 

वैसे तो अब फेस्टिव सीजन शुरू होने वाला है और इसी के साथ ऑटो कंपनियों की सेल्स में भी उछाल देखने को मिल सकता है. तीनों कंपनियों के डाटा की बात करें तो मारुति सुजुकी ने अगस्त के महीने में सबसे ज्यादा यूनिट्स बेची हैं. यहां जानते हैं कि कौन-सी कंपनी किस पर भारी पड़ी है और किस कंपनी के व्हीकल लोगों को पसंद आए हैं.

August Auto Sales Data:

Hyundai India की सेल्स का आंकड़ा

Hyundai India, भारत की दूसरी सबसे बड़ी कार सेलिंग कंपनी है, और इसकी सेल्स के आंकड़े बजट और उच्च गुणवत्ता वाले वाहनों के लिए एक मान्य नाम हैं। इस लेख में, हम जानेंगे कि Hyundai India की सेल्स का आंकड़ा कैसे बढ़ा और कंपनी ने कैसे अपने वाहनों की मांग को पूरा किया।

थोक बिक्री में वृद्धि

कंपनी की थोक बिक्री में एक उछाल आया है, और इसमें 15% की वृद्धि दर्ज की गई है। Hyundai India ने अगस्त 2023 में 71,435 यूनिट्स को बेचा, जबकि पिछले साल अगस्त में यह आंकड़ा 62,210 यूनिट्स था। यह बढ़ती थोक बिक्री दिखाती है कि Hyundai India के वाहनों की प्राथमिकता बढ़ रही है और वे ग्राहकों के बीच में बढ़ती मांग को पूरा कर रहे हैं।

August Auto Sales Data

घरेलू बिक्री में वृद्धि

कंपनी की घरेलू बिक्री में भी वृद्धि दर्ज की गई है, और इसमें 9% की वृद्धि दर्ज की गई है। Hyundai India ने अगस्त 2023 में 53,830 यूनिट्स को बेचा, जबकि पिछले साल अगस्त में यह आंकड़ा 49,510 यूनिट्स था। यह वृद्धि दर्ज करती है कि Hyundai India के वाहन आज भी भारतीय ग्राहकों के लिए पसंदीदा हैं और उनकी मांग में वृद्धि हो रही है।

एक्सपोर्ट में वृद्धि

कंपनी के एक्सपोर्ट में भी वृद्धि का अच्छा उछाल देखा गया है, और इसमें 39% की वृद्धि दर्ज की गई है। Hyundai India ने अगस्त 2023 में 17,605 यूनिट्स को एक्सपोर्ट किया, जबकि पिछले साल अगस्त में यह आंकड़ा 12,700 यूनिट्स था। इससे स्पष्ट होता है कि Hyundai India के वाहनों का अंतरराष्ट्रीय बाजारों में भी अच्छा प्रदर्शन हो रहा है और उनकी मांग बढ़ रही है।

Maruti Suzuki की बिक्री कैसी रही?

मारुति सुजुकी, भारत की प्रमुख ऑटोमोबाइल कंपनियों में से एक है, और इसकी बिक्री के आंकड़े हमें ऑटो उद्योग की स्वास्थ्य के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं। इस लेख में, हम जानेंगे कि मारुति सुजुकी की बिक्री कैसी रही है और कैसे यह कंपनी अपने वाहनों की डिमांड में वृद्धि दर्ज कर रही है।

अगस्त में जबरदस्त बिक्री

मारुति सुजुकी ने इस साल अगस्त के महीने में जबरदस्त बिक्री का आंकड़ा दर्ज किया है। कंपनी ने इस महीने में कुल 1.89 लाख यूनिट्स की बिक्री की है, जो किसी भी ऑटोमोबाइल कंपनी के लिए एक अच्छा प्रदर्शन है। इससे स्पष्ट होता है कि भारतीय ग्राहकों का मारुति सुजुकी के वाहनों के प्रति आकर्षण बढ़ रहा है।

August Auto Sales Data

घरेलू बिक्री का अद्भुत वृद्धि दर

कंपनी की घरेलू बिक्री भी 14 फीसदी बढ़कर 1.64 लाख यूनिट रही है, जो कि साल दर साल का आंकड़ा है। यह दिखाता है कि मारुति सुजुकी के वाहन आम ग्राहकों के लिए बहुत पसंदीदा हैं और उनकी डिमांड बढ़ रही है।

एक्सपोर्ट में भी वृद्धि

अगस्त में कुल बिक्री 14% बढ़कर 1.89 लाख यूनिट रही है, लेकिन कंपनी का एक्सपोर्ट भी 15% बढ़कर 24,614 यूनिट पर पहुंच गया है। इससे स्पष्ट होता है कि मारुति सुजुकी के वाहन अंतरराष्ट्रीय बाजारों में भी बढ़ती पॉपुलैरिटी का अनुभव कर रहे हैं।

कॉम्पैक्ट और SUV वाहनों में वृद्धि

कॉम्पैक्ट कार और SUV वाहनों की बिक्री भी वृद्धि दर्ज कर रही है। कॉम्पैक्ट कारों की बिक्री 71,557 से बढ़कर 72,451 यूनिट रही है, जबकि SUV वाहनों की बिक्री 26,932 से बढ़कर 58,746 यूनिट रही है। इसमें Brezza, Grand Vitara, Jimny, और Fronx जैसे लोकप्रिय मॉडल्स शामिल हैं।

Tata Motors की सेल्स गिरी

टाटा मोटर्स, भारतीय ऑटोमोटिव इंडस्ट्री का एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी है, और इसके वाहनों की सेल्स का आंकड़ा बाजार में हमेशा से महत्वपूर्ण रहा है। हालांकि टाटा मोटर्स ने अपने उत्पादों के साथ महत्वपूर्ण सफलता प्राप्त की है, लेकिन हाल के आंकड़े दिखाते हैं कि कंपनी की सेल्स में गिरावट आई है।

कुल बिक्री में गिरावट

टाटा मोटर्स की कुल बिक्री में 1 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। अगस्त में कुल बिक्री 1.1% घटकर 78,010 यूनिट रही, जबकि पिछले साल इस समय यह आंकड़ा 78,843 यूनिट था। इस गिरावट के पीछे कई कारण हो सकते हैं, जैसे कि आर्थिक मांग कम होना और भारतीय ऑटोमोटिव उद्योग के साथ हो रहे संघर्ष के कारण।

August Auto Sales Data

घरेलू बिक्री में गिरावट

टाटा मोटर्स की घरेलू बिक्री में भी गिरावट दर्ज की गई है, और इसमें 0.3% की गिरावट दर्ज की गई है। अगस्त में घरेलू बिक्री 76,261 यूनिट रही, जबकि पिछले साल यह 76,479 यूनिट था। यह गिरावट कारणों के बावजूद हो सकती है, लेकिन कंपनी की नई लॉन्चेस और ऑफर्स के साथ ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए कई प्रयास किए जा रहे हैं।

कमर्शियल व्हीकल बिक्री में वृद्धि

टाटा मोटर्स की कमर्शियल व्हीकल की सेल्स में 1.9% की वृद्धि दर्ज की गई है। अगस्त में कमर्शियल व्हीकल की सेल्स 32,077 यूनिट रही, जबकि पिछले साल यह 31,514 यूनिट थी। इससे प्रतिस्पर्धी बाजार में टाटा मोटर्स का स्थान मजबूत हो रहा है और उनकी कमर्शियल व्हीकल्स की मांग बढ़ रही है।

कुल PV बिक्री में गिरावट

कुल पैसेंजर व्हीकल (PV) की सेल्स में 3% की गिरावट दर्ज की गई है। अगस्त में कुल PV बिक्री 45,933 यूनिट रही, जबकि पिछले साल यह 47,398 यूनिट था। इसके बावजूद, टाटा मोटर्स अपने PV सेगमें अपनी उपस्थिति को मजबूत रख रहे हैं और नए वाहनों के साथ ग्राहकों को प्रभावित करने के लिए प्रयासरत हैं।

यह भी पढ़े :
Punch को टक्कर देगी Hyundai की Exter इस कार ने मचाया बवाल
Spread the love

Leave a Comment

Vivo Y78 (t1) & Vivo Y78m (t1) 12GB रैम, 50MP कैमरा के साथ लॉन्च, जानें कीमत Dussehra 2023: 23 या 24 अक्टूबर कब मनाई जाएगी विजयादशमी, जान लें सही डेट Surya Grahan 2023: सूर्य ग्रहण के दौरान ना करें ये गलती 17 अक्टूबर तक इन राशियों का पलटेगा भाग्य, राजयोग का है योग अवनीत कौर ने इंस्टाग्राम पर लगाया ग्लैमर का तड़का, देखें फोटोज अवनीत कौर रोम शहर की गलियों में धूप का मजा लेते हुए फोटोज क्लिक करवाती नजर आई Vivo V29: हो गया लांच जाने स्पेसिफिकेशन्स और प्राइस Ram Charan Spotted At Airport: एक बार फिर नंगे पैर दिखें राम चरण Fukrey 3 Box Office Collection Day 6: बॉक्स ऑफिस पर Fukrey 3 का कब्जा Tiger Nageswara Rao Hindi Trailer: का धमाकेदार ट्रेलर हुआ रिलीज, फुल ऑन एक्शन अवतार में रवि तेजा