Twitter Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

15 August 2023 को जान लो १७ भारत के राष्ट्रीय चिह्न, भारत का राष्ट्रीय प्रतीक क्या है, क्या आपको सबकुछ पता है, नहीं तो 2min में रट लीजिये

15 August 2023 को जान लो १७ भारत के राष्ट्रीय चिह्न, भारत का राष्ट्रीय प्रतीक क्या है, क्या आपको सबकुछ पता है, नहीं तो 2min में रट लीजिये. हम आपको भारत के राष्ट्रीय प्रतिक के बारे में बताने वाले है। भारत का राष्ट्रीय ध्वज क्या है, राष्ट्रीय पशु कोनसा है, नाम, सूची, चित्र, महत्व के साथ भारत के राष्ट्रीय प्रतीक निचे दिए गए है। जलिये जानते है भारत के राष्ट्रीय प्रतिक के बारे में।

राष्ट्रीय ध्वज (भारतीय झंडा)

Flag
Flag

 

भारत के राष्ट्रीय ध्वज को “तिरंगा” कहा जाता है, जिसका अर्थ होता है “तीन रंगों वाला”. यह बहुरंगी झंडा भारत की स्वतंत्रता और संरचनात्मकता का प्रतीक है और इसके केंद्र में एक धर्म का चक्र होता है।

राष्ट्रीय पशु (भारतीय बाघ)

The Tiger
The Tiger

 

बाघ, Panthera tigris (लिनेयस), अपने राजसी गरिम, शानदार महिमा और अत्यधिक शक्ति के लिए पहचाना जाता है। भारत में आठ प्राकृतिक प्रजातियों के बाघ पाए जाते हैं, जिसमें भारत दुनिया के बाघ पॉपुलेशन के अधिकांश को आवास प्रदान करता है।

यह भी पढ़े :
15 अगस्त पर फेहरान है तिरंगा तो रखे इन बातो का ध्यान , नहीं तो जेल भी हो सकती है

राष्ट्रीय गीत (जन गण मन)

National-Anthem
National-Anthem

 

“जन गण मन” गीत में पांच छंद होते हैं, जिन्हें मशहूर भारतीय कवि और नोबेल पुरस्कार विजेता रवींद्रनाथ टैगोर ने लिखा था। इसे पहली बार 27 दिसंबर 1911 को कलकत्ता में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की एक बैठक में प्रस्तुत किया गया था।

राष्ट्रीय मुद्रा (भारतीय रुपया)

national currency
national currency

 

भारत की राष्ट्रीय मुद्रा रुपया या INR है। मुद्रा परिसंचरण का प्रबंधन भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा किया जाता है। भारतीय रुपया का निर्माण उदयकुमार धर्मलिंगम द्वारा किया गया था।

राष्ट्रीय पंचांग (सका पंचांग)

national-calendar
national-calendar

 

सका पंचांग राष्ट्रीय पंचांग है; यह देश का इतिहास प्रकट करता है और भारत के स्वर्णयुग का प्रतीक होता है।

राष्ट्रीय शपथ (भारतीय शपथ)

national oath pledge
national oath pledge

 

शपथ एक राष्ट्रीय प्रतिज्ञा है। राष्ट्रीय गीत के द्वारा राष्ट्र को शांत, एकत्रित और भाईचारेय में बनाए रखा जाता है।

राष्ट्रीय पक्षी (भारतीय मोर)

national bird
national bird

 

भारतीय मोर को दुनिया की सबसे बड़ी लोकतंत्र में राष्ट्रीय पक्षी के रूप में मान्यता प्राप्त है। इसका वैज्ञानिक नाम Pavo cristatus है। मोर भारतीय पौराणिक कथाओं का हिस्सा रहे हैं और उनकी शान, गर्व, आध्यात्मिकता और सौंदर्य के कारण राजवत्सल्य और दिव्यता का प्रतीक है।

राष्ट्रीय प्रतीक (भारतीय प्रतीक)

national emblem
national emblem

 

चार शेर सरनाथ के एक अशोक स्तम्भ पर चित्रित हैं, जो वाराणसी के नजदीक स्थित हैं। इसका आधार धर्म चक्र है, जिसे धर्म का चक्र भी कहा जाता है, जिसके बीच-बीच में एक हाथी, एक घोड़ा, एक बैल और एक शेर की उकेरी गई व्हीलें होती हैं, जो एक घंटी जैसे कमल के फूल के ऊपर होती हैं। भारत सरकार ने 26 जनवरी 1950 को इस प्रतीक को अपने राष्ट्रीय प्रतीक के रूप में चुना था।

राष्ट्रीय फूल (भारतीय कुमुदिनी)

national flower
national flower

 

भारत का राष्ट्रीय फूल कुमुदिनी का शीर्षक होता है, जो जलीय पौधों के निम्फेया परिवार का सदस्य है। इन बड़े, सुंदर गुलाबी फूलों में विशाल, सटीक रूप से व्यवस्थित पेटल होते हैं जो शांति और शैली की भावना को प्रकट करते हैं।

राष्ट्रीय फल (भारतीय आम)

national fruit
national fruit

 

भारतीयों ने परिपक्व, मासपेसू आमों को सभी फलों के राजा के रूप में संदर्भित किया है, और ये बिल्कुल स्वादिष्ट होते हैं। मसालेदार अचार, भारतीय व्यंजन की मूल वस्तु, कच्चे आमों से बनाए जा सकते हैं। आम उष्णकटिबंधीय दुनिया में सबसे अधिक खेती किए जाने वाले फल हैं और भारत के नैविक स्थलीय हैं। ये मैंगीफेरा इंडिका प्रजाति के सदस्य होते हैं।

राष्ट्रीय खेल (भारतीय हॉकी)

national game
national game

 

भारत का कोई आधिकारिक राष्ट्रीय खेल नहीं है। हॉकी, कबड्डी और क्रिकेट को कभी-कभी भारतीय राष्ट्रीय खेल की उपाधि दी जाती है। भारतीय हॉकी टीम ने 1928 से 1956 तक उच्चतम स्तर तक पहुंचकर उन छ सालों में लगातार ओलंपिक स्वर्ण पदक जीते थे।

राष्ट्रीय शपथ (भारतीय शपथ)

national pledge
national pledge

 

यहाँ, हम राष्ट्रीय शपथ के बारे में बात करेंगे, जिसका हर भारतीय युवक अपने स्कूल के समय में पालन करने का आदान-प्रदान करता है। राष्ट्रीय एकता शपथ, जो हमारे विशाल देश में शांति, एकता और भाईचारे की मौलिक दायित्वों को बढ़ावा देने की बात करती है, साथ ही भारतीय संविधान के प्रस्तावना में उल्लिखित शपथ भी हम यहाँ देखेंगे।

राष्ट्रीय गीत (वन्दे मातरम)

national-song-of-india-vande-mataram-in-hindi
national-song-of-india-vande-mataram-in-hindi

 

“वन्दे मातरम” बंकिम चंद्र चट्टोपाध्याय द्वारा उनकी बंगाली पुस्तक “आनंद मठ” के लिए लिखा गया था। यह गीत देशभक्ति और मातृभूमि के प्रति प्रेम से भरपूर था और तत्कालीन स्वतंत्रता सेनानियों के बीच तेजी से पसंदीदा बन गया था।

राष्ट्रीय वृक्ष (भारतीय बरगद)

national tree
national tree

 

भारत का राष्ट्रीय वृक्ष बरगद, Ficus bengalensis, होता है। बरगद, बड़ी क्षेत्र में फैलने वाला और हजारों सालों तक जीने और नवजीवन होने वाला अंश होता है, यह आंजिर परिवार का एक सदस्य होता है।

राष्ट्रीय धरोहर पशु (भारतीय हाथी)

national heritage animal
national heritage animal

 

भारतीय हाथी देश का राष्ट्रीय धरोहर पशु है। हाथियों का संरक्षण महत्वपूर्ण है क्योंकि वे संकट की यात्रा पर हैं, इसलिए भारतीय हाथी को राष्ट्रीय धरोहर पशु के रूप में घोषित किया गया है।

राष्ट्रीय जलवायु प्राणि (भारतीय गंगा डॉल्फिन)

national aqua animal
national aqua animal

 

पिछले कुछ वर्षों में सिंधु डॉल्फिन की जनसंख्या में कमी के कारण, भारतीय गंगा डॉल्फिन को देश के आधिकारिक जलवायु प्राणि के रूप में मान्यता प्राप्त है। इसके प्रतिस्थानन के लिए, इन्हें संरक्षित किया जाने के लिए उन्हें राष्ट्रीय जलवायु प्राणि के रूप में घोषित किया गया है ।

Spread the love

Leave a Comment

Vivo Y78 (t1) & Vivo Y78m (t1) 12GB रैम, 50MP कैमरा के साथ लॉन्च, जानें कीमत Dussehra 2023: 23 या 24 अक्टूबर कब मनाई जाएगी विजयादशमी, जान लें सही डेट Surya Grahan 2023: सूर्य ग्रहण के दौरान ना करें ये गलती 17 अक्टूबर तक इन राशियों का पलटेगा भाग्य, राजयोग का है योग अवनीत कौर ने इंस्टाग्राम पर लगाया ग्लैमर का तड़का, देखें फोटोज अवनीत कौर रोम शहर की गलियों में धूप का मजा लेते हुए फोटोज क्लिक करवाती नजर आई Vivo V29: हो गया लांच जाने स्पेसिफिकेशन्स और प्राइस Ram Charan Spotted At Airport: एक बार फिर नंगे पैर दिखें राम चरण Fukrey 3 Box Office Collection Day 6: बॉक्स ऑफिस पर Fukrey 3 का कब्जा Tiger Nageswara Rao Hindi Trailer: का धमाकेदार ट्रेलर हुआ रिलीज, फुल ऑन एक्शन अवतार में रवि तेजा